Wednesday, October 23, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरRajasthan News: क्या सरकारी स्कूलों में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे...

Rajasthan News: क्या सरकारी स्कूलों में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे शिक्षक? जानें भजनलाल सरकार का क्लियर स्टैंड

Date:

Related stories

Viral Video: अजमेर में मारपीट के भेंट चढ़ा ‘डांडिया नाइट’ कार्यक्रम, लात-घूसे चलता देख तमाशबीन बने रहे लोग; देखें वीडियो

Viral Video: शारदीय नवरात्रि का पहर जारी है। आज इसी क्रम में दुर्गा अष्टमी तिथि है और लोग 'मां महागौरी' की अराधना कर रहे हैं। नवरात्रि (Navratri 2024) के इस दौर में डांडिया का चलन भी तेजी से बढ़ा है और अब 'डांडिया नाइट' (Dandiya Night) का आयोजन उत्तर भारत के कई राज्यों में भी किया जा रहा है।

Rajasthan Police Constable Bharti Result: CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी; जानें कैसे चेक करें रिजल्ट?

Rajasthan Police Constable Bharti Result: राजस्थान में वर्ष 2023 में आयोजित कांस्टेबल भर्ती कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। इसके तहत CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है।

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत छात्राओं को मिल रही धनराशि और स्कूटी; जानें स्कीम से जुड़े डिटेल

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के अलग-अलग हिस्सों में शिक्षा ग्रहण कर रहीं छात्राओं को देवनारायण योजना के लिए प्रोत्साहन राशि और स्कूटी उपलब्ध करा रही है।

Rajasthan में अनाथ बच्चों के लिए वरदान है Palanhar Yojana, शिक्षा, भोजन और धनराशि के साथ कई अन्य सुविधा दे रही सरकार

Rajasthan Palanhar Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के नागरिकों को सुविधाएं देने और उनके हितों का ख्याल रखने के लिए तमाम तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है। उनमें से एक है राजस्थान पालनहार योजना।

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही राज्य सरकार लगातार शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने की कोशिश में है। इसी क्रम में बड़ा कदम उठाते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने पिछले दिनों कहा था कि राजस्थान सरकार राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में मोबाइल बैन करने जा रही है। शिक्षा मंत्री के इस बयान को लेकर खूब सनसनी मची थी और शिक्षकों ने इस फैसले का विरोध भी किया।

राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्टीकरण जारी कर कहा गया है कि “शिक्षक स्कूलों में मोबाइल फोन ले जा सकेंगे लेकिन क्लास लेते समय मोबाइल फोन स्विच ऑफ रखना होगा।” राजस्थान (Rajasthan News) सरकार का दावा है कि कक्षा में शिक्षकों के मोबाइल की घंटी बजने से बच्चों की शिक्षा बाधित होती है और इसका असर उनके भविष्य पर पड़ सकता है।

शिक्षा विभाग का अहम फैसला

राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से अहम फैसला लिए जाने की खबर है। राज्य शिक्षा विभाग ने आज एक स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्थित सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षक स्कूलों में मोबाइल फोन ले जा सकेंगे। लेकिन शिक्षकों को कक्षा लेने के दौरान अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ रखना होगा जिससे कि फोन बजने से बच्चों की कक्षा न प्रभावित हो।

ध्यान देने योग्य बात ये है कि बीते दिनों राज्य के शिक्षा मंत्री ने संकेत दिया था कि सरकारी स्कूलों में मोबाइल पूरी तरह से बैन किया जाएगा। इसके पीछे शिक्षकों द्वारा पढ़ाई के समय में मोबाइल फोन का दुरुपयोग करने का जिक्र सामने आया था।

बच्चों में मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के मोबाइल प्रयोग पर लगाए गए बैन से बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है। शिक्षा विभाग का कहना है कि इससे शिक्षक का ध्यान इधर-उधर भटकने के बजाय बच्चों की कक्षा पर केन्द्रित हो सकेगा और वे अपना पूरा समय छात्रों को देकर उन्हें बेहतर शिक्षा उपलब्ध करा सकेंगे।

निर्देश का पालन न करने पर कार्रवाई

राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य सरकार के निर्देशों का पालन न करने वालों पर कार्रवाई होगी। अगर कोई शिक्षक गलती से भी कक्षा के अंदर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते पाया गया तो उसके खिलाफ विधिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories