Home देश & राज्य Rajasthan News: उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर बिजली उपलब्ध कराने की तैयारी...

Rajasthan News: उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर बिजली उपलब्ध कराने की तैयारी में भजनलाल सरकार, जानें क्या है खास प्लानिंग?

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा की सरकार उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर बिजली उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है।

0
Rajasthan News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Rajasthan News: राजस्थान में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार रोजगार से लेकर शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन व ऊर्जा जैसे विभागों को दुरुस्त करने में लगी है। राजस्थान सरकार की कोशिश रहती है कि लोगों तक शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य, परिवहन और ऊर्जा से जुड़ी बेहतर सुविधाएं पहुंचाई जाएं। इसी क्रम में भजनलाल सरकार ने एक और खास तैयारी की है जिससे उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर बिजली उपलब्ध कराई जा सकेगी। (Rajasthan News)

राजस्थान सरकार के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार राज्य विद्युत उत्पादन निगम और केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रम गेल इंडिया लिमिटेड के बीच एक एमओयू साइन हुआ है। इसके तहत धौलपुर और रामगढ़ पावर प्लांट का संचालन दोनों अब संयुक्त रूप से कर सकेंगे। दावा किया जा रहा है कि राजस्थान सरकार के इस कदम से लोगों को सस्ते दर पर बिजली उपलब्ध कराई जा सकेगी।

राजस्थान सरकार की खास प्लानिंग

राजस्थान सरकार ने राज्य में बिजली के उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर बिजली उपलब्ध कराने की तैयारी की है। इसी क्रम में राज्य सरकार के उपक्रम राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम और केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रम गेल इंडिया लिमिटेड के बीच एक एमओयू साइन किया गया है। इसमें धौलपुर और रामगढ़ पावर प्लांट का संचालन दोनों उपक्रमों द्वारा संयुक्त रूप से करने का जिक्र सामने आया है। दावा किया जा रहा है कि दोनों सरकारी उपक्रम मिलकर अब सस्ते दर पर लोगों को बिजली की उपलब्धि करा सकेंगे।

कैसे संभव हो सकेगा मिशन?

राजस्थान में धौलपुर और रामगढ़ पावर प्लांट के बिजली उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर बिजली उपलब्ध कराने का मिशन थोड़ा कठिन है। हालाकि एमओयू के जरिए दोनों प्लांट को उचित दर पर गैस आपूर्ति सुनिश्चित करने की कोशिश की जाएगी। दावा किया जा रहा है कि सस्ते दर पर गैस आपूर्ति करने से लागत में कमी आएगी जिससे बिजली की दर सस्ती हो सकती है। ध्यान देने योग्य बात ये है कि धौलपुर प्लांट की उत्पादन क्षमता 330 मेगावाट तो वहीं रामगढ़ प्लांट की उत्पादन क्षमता 270.5 मेगावाट है।

Exit mobile version