Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंRajasthan News: धार्मिक स्थलों के लिए गहलोत सरकार ने खोले खजाने के...

Rajasthan News: धार्मिक स्थलों के लिए गहलोत सरकार ने खोले खजाने के द्वार, पर्यटन का होगा विकास

Date:

Related stories

Rajasthan News: राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिनको लेकर राजनैतिक दल जीत के लिए एड़ी से लेकर चोटी तक की ताकत लगाए हुए हैं। ऐसे में राज्य की गहलोत सरकार चुनावों से पहले वो हर संभव कोशिश कर रही है, जिससे वो दौबारा से सत्ता में वापसी कर सकें। इस बीच राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक प्रस्ताव पास किया है।

पर्यटन का विकास करेगी गहलोत सरकार

मंदिरों को ट्यूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने के लिए राज्य सरकार ने 13.48 करोड़ की राशि को मंजूरी दे दी है। सीएम गहलोत ने 2023-24 के बजट में इसे मंजूरी दी है। ये धनराशि नागौर, जैसलमेर और अलवर के मंदिरों की स्थिति सुधारने के लिए इस्तेमाल की जाएगी। बानसूर किला स्थित माताजी मंदिर के लिए भी धनराशि दी गई है।

ये भी पढे़ं: PM Modi US Visit: अमेरिकी दौरे पर रवाना हुए प्रधानमंत्री, जाने से पहले कांग्रेस को कहा- थैंक्यू, इनका भी जताया आभार

किस धार्मिक स्थल को कितनी राशि मिली

मंदिरराशि
नागौर जिले में बुटाटी मंदिर3.10 करोड़ रुपये
घाटवेश्वर महादेव मंदिर 1.65 करोड़
हरमलदास जी महाराज मंदिर 1.61 करोड़ 
दरगाह हजरत सम्मन बड़ी खाटू 1.36 करोड़ रुपये
श्री काले डूंगर राय मंदिर परिसर 1.50 करोड़ रुपए 
बानसूर के किले में स्थित माताजी मंदिर4.24 करोड़

आपको बता दें, ये धनराशि धार्मिक स्थालों की स्थिति सुधारने और जनसुविधाओं के लिए जारी की गई है। इसका उद्देश्य पर्टन को बढ़ावा देना है। ताकि राज्य को पर्यटन से आर्थिक लाभ मिल सके। इससे पहले जैसलमेर और नाथद्वारा में हेलिकॉप्टर राइडिंग की शुरुआत भी की गई है।

ये भी पढे़ं: PM Modi के अमेरिकी दौरे को लेकर जोरों पर तैयारियां, धुआंधार तरीके से होगा स्वागत, यहां जानिए सारे इवेंट्स के शेड्यूल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories