Home एजुकेशन & करिअर Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने बढ़ाई उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की आवेदन...

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने बढ़ाई उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की आवेदन तिथि, जानें कब तक कर सकेंगे अप्लाई?

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की आवेदन तिथि को बढ़ाकर 30 जून कर दिया है। ऐसे में उम्मीदवार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की वेबसाईट www.sjmsnew.rajasthan.gov.in/scholarship पर जाकर अपना आवेदन पूर्ण कर सकते हैं।

0
Rajasthan News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने राजकीय या निजी विद्यालय में नियमित रूप से अध्ययन कर रहे छात्रों को बड़ी खुशखबरी दी है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित, उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए आवेदन की तिथि 31 मई 2024 से बढ़ाकर 30 जून 2024 कर दी गई है।

राजस्थान सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि कक्षा 11वीं और 12वीं में अध्ययन कर रहे हैं छात्र योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए छात्रों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की वेबसाईट www.sjmsnew.rajasthan.gov.in/scholarship पर जाकर अपना आवेदन करना होगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित की जा रही इस छात्रवृत्ति योजना के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए छात्र, विभाग की आधिकारिक साइट sje.rajasthan.gov.in पर जा सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई?

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाब उठाने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके लिए www.sjmsnew.rajasthan.gov.in/scholarship और एसएसओ पोर्टल पर SCHOLARSHIP SJE APP पर क्लिक कर आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सकता है।

आवेदन के लिए छात्र-छात्राओं के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, फीस रशीद, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पिछले वर्ष की मार्कशीट, बैंक खाता विवरण और बीपीएल राशन कार्ड जैसे दस्तावेज देने होंगे।

क्या है उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना?

राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने छात्रों के उत्थान के लिए उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत कक्षा 11वीं व 12वीं में राजकीय एवं निजी शैक्षिक संस्थान में नियमित रूप से पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को सरकार 15000 रुपये वार्षिक की छात्रवृत्ति प्रदान करती है।

ध्यान देने योग्य बात ये है कि इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग तथा अति पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले छात्र-छात्राएं उठा सकेंगे।

Exit mobile version