Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यRajasthan News: राजस्थान के इस रेलवे मंडल में दौड़ेंगी हाई स्पीड ट्रेनें,...

Rajasthan News: राजस्थान के इस रेलवे मंडल में दौड़ेंगी हाई स्पीड ट्रेनें, जानें ट्रायल ट्रैक निर्माण को लेकर खास तैयारी

Date:

Related stories

Viral Video: अजमेर में मारपीट के भेंट चढ़ा ‘डांडिया नाइट’ कार्यक्रम, लात-घूसे चलता देख तमाशबीन बने रहे लोग; देखें वीडियो

Viral Video: शारदीय नवरात्रि का पहर जारी है। आज इसी क्रम में दुर्गा अष्टमी तिथि है और लोग 'मां महागौरी' की अराधना कर रहे हैं। नवरात्रि (Navratri 2024) के इस दौर में डांडिया का चलन भी तेजी से बढ़ा है और अब 'डांडिया नाइट' (Dandiya Night) का आयोजन उत्तर भारत के कई राज्यों में भी किया जा रहा है।

Rajasthan Police Constable Bharti Result: CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी; जानें कैसे चेक करें रिजल्ट?

Rajasthan Police Constable Bharti Result: राजस्थान में वर्ष 2023 में आयोजित कांस्टेबल भर्ती कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। इसके तहत CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है।

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत छात्राओं को मिल रही धनराशि और स्कूटी; जानें स्कीम से जुड़े डिटेल

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के अलग-अलग हिस्सों में शिक्षा ग्रहण कर रहीं छात्राओं को देवनारायण योजना के लिए प्रोत्साहन राशि और स्कूटी उपलब्ध करा रही है।

Rajasthan में अनाथ बच्चों के लिए वरदान है Palanhar Yojana, शिक्षा, भोजन और धनराशि के साथ कई अन्य सुविधा दे रही सरकार

Rajasthan Palanhar Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के नागरिकों को सुविधाएं देने और उनके हितों का ख्याल रखने के लिए तमाम तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है। उनमें से एक है राजस्थान पालनहार योजना।

Rajasthan News: राजस्थान में हाई स्पीड ट्रेनों के ट्रायल की तैयारी जोरो से की जा रही है। जानकारी के मुताबिक देश में चलने वाली सभी हाई स्पीड ट्रेनें सबसे पहले अब राजस्थान में ही दौड़ेंगी। इसके पीछे खास वजह है राजस्थान (Rajasthan News) के जोधपुर रेलवे मंडल में नावा सिटी स्टेशन के पास तैयार किया जा रहा 64 किलोमीटर लंबा स्पेशल रेलवे ट्रैक। दावा किया जा रहा है कि इस ट्रायल ट्रैक का निर्माण दिसंबर 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा जिसके बाद सभी हाई स्पीड ट्रेनों का ट्रायल सबसे पहले राजस्थान में ही किया जा सकेगा।

ट्रायल ट्रैक का निर्माण जारी

राजस्थान के जोधपुर रेलवे मंडल में नावां सिटी रेलवे स्टेशन के निकट हाई स्पीड ट्रेनों के ट्रायल के लिए ट्रायल ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक 27 किलोमीटर ट्रैक का काम पूरा किया जा चुका है और शेष बचे 37 किमी ट्रैक के लिए निर्माण की प्रक्रिया अभी जारी है। इस पूरे निर्माण कार्य पर 820 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। दावा किया जा रहा है कि यह ट्रायल ट्रैक दुनिया का सबसे लंबा हाई स्पीड ट्रेनों का ट्रायल ट्रैक होगा जिस पर हाई स्पीड, वंदे भारत और 220 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार वाली तमाम ट्रेनों का ट्रायल रन किया जा सकेगा।

राजस्थान में बनेंगे बुलेट ट्रेन के कई स्टेशन

राजस्थान में ट्रायल ट्रैक के निर्माण के साथ ही बुलेट ट्रेन के कई स्टेशन को बनाए जाने की चर्चा भी जोरो पर है। बता दें कि भारत में बुलेट ट्रेन चलाने के लिए निर्माण कार्य तेजी से जारी है और इसके लिए 875 किमी लंबे रेलवे ट्रैक को बिछाने की योजना है। बुलेट ट्रेन के लिए बिछाए जाने वाले ट्रैक का 60 फीसदी से ज्यादा हिस्सा राजस्थान से होकर गुजरेगा। ऐसे में राजस्थान के अलवर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, अजमेर, उदयपुर, भीलवाड़ा, जैसे शहरों में बुलेट ट्रेन के कई स्टेशन बनाए जाने की योजना है। ध्यान देने योग्य बात ये है कि भारत में पहली बुलेट ट्रेन राजधानी दिल्ली से अहमदाबाद चलाए जाने की योजना है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories