Home देश & राज्य Rajasthan News: राजस्थान के इस रेलवे मंडल में दौड़ेंगी हाई स्पीड ट्रेनें,...

Rajasthan News: राजस्थान के इस रेलवे मंडल में दौड़ेंगी हाई स्पीड ट्रेनें, जानें ट्रायल ट्रैक निर्माण को लेकर खास तैयारी

Rajasthan News: भारत के पहले हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल ट्रैक राजस्थान के नावां सिटी रेलवे स्टेशन के पास बन रहा है। ऐसे में अब देश में चलने वाली सभी हाई स्पीड ट्रेनें सबसे पहले राजस्थान में ही दौड़ेंगी।

0
Rajasthan News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Rajasthan News: राजस्थान में हाई स्पीड ट्रेनों के ट्रायल की तैयारी जोरो से की जा रही है। जानकारी के मुताबिक देश में चलने वाली सभी हाई स्पीड ट्रेनें सबसे पहले अब राजस्थान में ही दौड़ेंगी। इसके पीछे खास वजह है राजस्थान (Rajasthan News) के जोधपुर रेलवे मंडल में नावा सिटी स्टेशन के पास तैयार किया जा रहा 64 किलोमीटर लंबा स्पेशल रेलवे ट्रैक। दावा किया जा रहा है कि इस ट्रायल ट्रैक का निर्माण दिसंबर 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा जिसके बाद सभी हाई स्पीड ट्रेनों का ट्रायल सबसे पहले राजस्थान में ही किया जा सकेगा।

ट्रायल ट्रैक का निर्माण जारी

राजस्थान के जोधपुर रेलवे मंडल में नावां सिटी रेलवे स्टेशन के निकट हाई स्पीड ट्रेनों के ट्रायल के लिए ट्रायल ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक 27 किलोमीटर ट्रैक का काम पूरा किया जा चुका है और शेष बचे 37 किमी ट्रैक के लिए निर्माण की प्रक्रिया अभी जारी है। इस पूरे निर्माण कार्य पर 820 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। दावा किया जा रहा है कि यह ट्रायल ट्रैक दुनिया का सबसे लंबा हाई स्पीड ट्रेनों का ट्रायल ट्रैक होगा जिस पर हाई स्पीड, वंदे भारत और 220 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार वाली तमाम ट्रेनों का ट्रायल रन किया जा सकेगा।

राजस्थान में बनेंगे बुलेट ट्रेन के कई स्टेशन

राजस्थान में ट्रायल ट्रैक के निर्माण के साथ ही बुलेट ट्रेन के कई स्टेशन को बनाए जाने की चर्चा भी जोरो पर है। बता दें कि भारत में बुलेट ट्रेन चलाने के लिए निर्माण कार्य तेजी से जारी है और इसके लिए 875 किमी लंबे रेलवे ट्रैक को बिछाने की योजना है। बुलेट ट्रेन के लिए बिछाए जाने वाले ट्रैक का 60 फीसदी से ज्यादा हिस्सा राजस्थान से होकर गुजरेगा। ऐसे में राजस्थान के अलवर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, अजमेर, उदयपुर, भीलवाड़ा, जैसे शहरों में बुलेट ट्रेन के कई स्टेशन बनाए जाने की योजना है। ध्यान देने योग्य बात ये है कि भारत में पहली बुलेट ट्रेन राजधानी दिल्ली से अहमदाबाद चलाए जाने की योजना है।

Exit mobile version