Home देश & राज्य Rajasthan News: राजस्थान सरकार की इस खास योजना से लाखों लोगों तक...

Rajasthan News: राजस्थान सरकार की इस खास योजना से लाखों लोगों तक पहुंच रही 1150 रुपये की धनराशि, जानें कैसे होगा लाभ?

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आज सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत पेंशन की धनराशि हस्तांतरित की है।

0
Rajasthan News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आज ‘सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना’ के तहत राज्य के लाखों लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में 1150 रुपये की धनराशि हस्तांतरित की है। राजस्थान के झुंझुनू में आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में सीएम भजनलाल शर्मा ने राज्य के नागरिकों को संबोधित भी किया है।

राजस्थान सरकार का दावा है कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थी पहले की तुलना में सशक्त होकर विकसित राजस्थान (Rajasthan News) के लिए अपना योगदान दे सकेंगे। इसके अलावा सरकार के इस प्रयास से समाज के वंचित और पिछड़े वर्ग को मुख्य धारा से जोड़ा जा सकेगा।

झुंझुनू में आयोजित हुआ कार्यक्रम

राजस्थान के झुंझुनू जिले में आज ‘सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना’ वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसके तहत सीएम भजनलाल शर्मा ने इस योजना के 88.44 लाख लाभार्थियों के बैंक खाते में, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से 1150 रुपये (प्रति खाता) की धनराशि हस्तांतरित की है। बता दें कि इस पेंशन योजना के लाभार्थियों को पहले 1000 रुपये की धनराशि मिलती थी जिसके 1 अप्रैल 2024 से बढ़ा कर 1150 रुपये कर दिया गया है।

राजस्थान सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ‘सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना’ के तहत धनराशि वितरण के लिए 1038.55 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

लाभार्थियों को कैसे होगा लाभ?

राजस्थान सरकार की ‘सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना’ की मदद से बुजुर्गों और जरूरतमंदों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा ये पेंशन योजना, समाज के वंचित और पिछड़े वर्ग को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए किया जा रहा एक प्रयास भी है। दावा किया जा रहा है कि इस खास पेंशन योजना के तहत लाभ उठाकर लोग आर्थिक रूप से सशक्त हो सकेंगे और अपने साथ परिवार के जरूरतों को भी पूरा कर सकेंगे। इसके अलावा आर्थिक रूप से सशक्त होने वाले लोग राजस्थान के विकास में भी अपना योगदान दे सकेंगे।

Exit mobile version