Home देश & राज्य राजस्थान के सभी राजकीय अस्पतालों में दुरुस्त होगी जांच सुविधा, जानें डॉक्टर्स...

राजस्थान के सभी राजकीय अस्पतालों में दुरुस्त होगी जांच सुविधा, जानें डॉक्टर्स की पोस्टिंग को लेकर क्या है तैयारी?

Rajasthan News: राजस्थान सरकार राज्य के सभी राजकीय अस्पतालों में सोनोग्राफी जांच सुविधा को बेहतर बनाने के लिए चिकित्सकों की पोस्टिंग प्राथमिकता एवं आवश्यकता के अनुसार करेगी।

0
Rajasthan News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Rajasthan News: राजस्थान सरकार राज्य के सभी राजकीय अस्पतालों में मरीजों को दी जाने वाली चिकित्सकिय सुविधा को और बेहतर करने के लिए प्रयासरत है। इसी क्रम में राज्य सरकार ने सभी अस्पतालों में मिलने वाली सोनोग्राफी या अल्ट्रासोनोग्राफी जांच सुविधा को और दुरुस्त करने के निर्देश जारी किए हैं।

राजस्थान सरकार के आधिकारिस एक्स हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने स्पष्ट किया है कि “प्रदेश के सभी राजकीय अस्पतालों में सोनोग्राफी जांच सुविधा को बेहतर बनाने के लिए चिकित्सकों की पोस्टिंग प्राथमिकता एवं आवश्यकता के अनुसार की जाएगी।” इससे सभी अस्पतालों में होने वाली जांच सुविधा और दुरुस्त हो सकेगी और मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जा सकेगा।

राजस्थान सरकार की खास तैयारी

राजस्थान सरकार राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए खूब प्रयासरत नजर आती है। इसी क्रम में सूबे की मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने शासन के निर्देश पर सभी राजकीय अस्पतालों में, सोनोग्राफी जांच सुविधा को बेहतर बनाने के लिए आदेश जारी किए हैं।

राजस्थान सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि सोनोग्राफी जांच सुविधा को बेहतर बनाने के लिए डॉक्टर्स की पोस्टिंग प्राथमिकता एवं आवश्यकता के अनुसार की जाएगी जिससे कि अत्याधिक संख्या में मरीज लाभवान्वित हो सकें।

क्या है सोनोग्राफी?

मेडिकल टर्म के लिए सोनोग्राफी एक तरह का परीक्षण हैं जिसे अल्ट्रासाउंड की सहायता से किया जाता है। इस प्रक्रिया में एक डिवाइस को शरीर के आंतरिक अंगों की छाया बनाने के लिए रेडियो तथा सोनार तकनीक का उपयोग किया जाता है और शरीर के अंदर हो रही तमाम बिमारियों का पता लगाया जाता है।

अलर्ट मोड पर चिकित्सा विभाग

राजस्थान सरकार ने चिकित्सा विभाग को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक राज्य में जल्द ही मॉनसून दस्तक देने वाला है जिसके बाद तमाम तरह की मौसमी बीमारियां होने के आसार होते हैं। राजस्थान सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि आगामी मॉनसून के दृष्टिगत मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण पाने के लिए प्रदेश के सभी चिकित्सा संस्थानों में सभी तरह के आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं।

Exit mobile version