Home पॉलिटिक्स Rajasthan Politics: चुनाव से पहले राजस्थान कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, पायलट गुट...

Rajasthan Politics: चुनाव से पहले राजस्थान कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, पायलट गुट के इस विधायक को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

0

Rajasthan Politiics: राजस्थान कांग्रेस ने अपने संगठन में कल रविवार 2 अप्रैल 2023 को बड़ा फेरबदल कर दिया है। राजस्थान के चुनावी साल में जैसे-जैसे समय नजदीक आता जा रहा है। वैसे-वैसे सभी राजनीतिक पार्टिंयों ने सगठनों के पेच कसना शुरू कर दिए हैं। चुनावी समय में दल अपने अंदरूनी कलह को संतुलित करने के लिए अक्सर संगठन में फेरबदल की रणनीति को अमल में लाते हैं। इसी सिलसिले में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने यह कदम उठाया है। जिसमें कई नए चेहरों को कमान दी गई है तो कई वफादार विधायकों को बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी गई है। बड़ी बाद ये है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने पायलट गुट के माने जाने वाले इंद्राज गुर्जर को पार्टी प्रवक्ता की जिम्मेदारी दी है।

जानें क्या क्या हुए फेरबदल

प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कल कई महत्वपूर्ण नियुक्तियां संगठन में की हैं। जिनमें 3 मीडिया संयोजक, 7 मीडिया पैनलिस्ट तथा 8 नए पार्टी प्रवक्ताओं को नियुक्त किया गया है। नियुक्तियों के नाम तय करने में इस बात का विशेष ध्यान रखा गया कि सभी जातियों को साधने में उनकी भागीदारी सुनिश्चित हो। इसके मुताबिक पंकज शर्मा,नितिन सारस्वत तथा सुभदेव सिंह चौहान को मीडिया संयोजक नियुक्त किया है। तो राजेंद्र आर्य, किशोर शर्मा,प्रतिष्ठा यादव,प्रदीप चतुर्वेदी,भरत मेघवाल,अनिल टाटिया तथा प्रतीक सिंह को मीडिया पैनलिस्ट की जिम्मेदारी सोंपी गई गई है। इसके साथ ही इंद्राज गुर्जर,आरआर तिवारी,पंकज मेहता,महेंद्र गहलोत,अजय कछवाहा,प्रशांत बैरवा,अमित चाचण तथा खानु खान भुदावली को पार्टी प्रवक्ता पद पर नियुक्तियां की गई हैं।

इसे भी पढ़ेंः भ्रष्टाचार को लेकर BJP ने खोला कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा, Twitter पर जारी किया Congress Files

जानें चुनाव से पहले फेरबदल की वजह

बता दें गहलोत गुट तथा पायलट गुट की अंदरूनी अंतर्कलह से जूझ रही कांग्रेस ने संगठन में बन रहे दबाव से निबटने के लिए यह कदम है। इसीलिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने संगठन में फेरबदल करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा कि असंतुष्टों के साथ सभी जातियों की भी भागीदारी हो। इंद्राज गुर्जर को प्रवक्ता बनाना भी इसी रणनीति का हिस्सा है। इसके साथ ही अभी और भी बदलाव होने की गुंजाइश को खुला रखा गया है।

इसे भी पढ़ेंः Amit Shah in Bihar: तनाव और हिंसा के बीच नवादा में गरजे गृह मंत्री, बोले- ‘दंगा करने वालों को उल्टा लटकाकर सीधा कर देंगे’

Exit mobile version