Home ख़ास खबरें Rajasthan Politics: RTE के तहत 12वीं तक मुफ्त में मिलेगी शिक्षा, गहलोत...

Rajasthan Politics: RTE के तहत 12वीं तक मुफ्त में मिलेगी शिक्षा, गहलोत सरकार ने विद्यार्थियों को दी सौगात

0
Rajasthan Politics
Rajasthan Politics

Rajasthan Politics: राजस्थान में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही पक्ष-विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो चुका है। साथ ही भाजपा और कांग्रेस अपने संगठन में भी फेरबदल कर रही है। इसी कड़ी में गहलोत सरकार ने भी प्रदेश की जनता के लिए घोषणाओं की झड़ी लगा दी है। राजस्थान में अब 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को मुफ्त में शिक्षा मिलेगी।

46 करोड़ रुपए का व्यय

हाल ही में सीएम अशोक गहलोत ने आरटीई (Right to Education) के तहत अध्ययनरत विद्यार्थियों की फीस पुनर्भरण के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। सरकार के अनुसार 12वीं कक्षा तक फ्री में शिक्षा देने पर 46 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। सीएम गहलोत ने इसको लेकर वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में घोषणा की थी। वहीं, घोषणा के बाद विद्यार्थियों के प्रतिनिधमंडल ने सरकार को धन्यवाद दिया है।

ये भी पढ़ें: CM Kejriwal Letter to PM Modi: ‘बात पैसे की नहीं है,नीयत की है’…सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

अब तक क्या था प्रावधान (Rajasthan Politics)

गौर हो कि वर्तमान समय में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा का अधिकार (RTE) के तहत फ्री शिक्षा का प्रावधान है। लेकिन सरकार की ओर से घोषणा के बाद अब 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी फ्री में पढ़ाई कर सकेंगे। इससे पहले साल 2022-23 के बजट में गहलोत सरकार ने प्रावधान किया था कि कक्षा 9 से 12 तक के छात्राओं को फ्री शिक्षा मिलेगी। इसका पूरा खर्चा राज्य सरकार उठाएगी। लेकिन अब 12वीं कक्षा तक छात्र और छात्रा दोनों फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं।

प्रतिनिधिमंडल ने की सीएम गहलोत से मुलाकात

राजस्थान की गहलोत सरकार की ओर से घोषणा के बाद प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम गहलोत से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने सीएम गहलोत को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार युवाओं और विद्यार्थियों के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रही है। राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकताओं में से एक शिक्षा भी है।

‘ये फैसले नौजवानों के सपनों को साकार कर रहे हैं’

इसके बाद सीएम गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि- ‘युवा शक्ति ही प्रदेश की ऊर्जा और विकास का आधार है। अनुप्रति कोचिंग, मेगा जॉब फेयर, स्कॉलरशिप, विदेशों में पढ़ाई और एक्जाम में वन टाइम रजिस्ट्रेशन सहित कई फैसले आज राजस्थान के नौजवानों के सपनों को साकार कर रहे हैं।’

Exit mobile version