Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यRajasthan Weather Update: राजस्थान के कई इलाको में तपती धूप के साथ...

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई इलाको में तपती धूप के साथ लू का कहर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Date:

Related stories

Viral Video: अजमेर में मारपीट के भेंट चढ़ा ‘डांडिया नाइट’ कार्यक्रम, लात-घूसे चलता देख तमाशबीन बने रहे लोग; देखें वीडियो

Viral Video: शारदीय नवरात्रि का पहर जारी है। आज इसी क्रम में दुर्गा अष्टमी तिथि है और लोग 'मां महागौरी' की अराधना कर रहे हैं। नवरात्रि (Navratri 2024) के इस दौर में डांडिया का चलन भी तेजी से बढ़ा है और अब 'डांडिया नाइट' (Dandiya Night) का आयोजन उत्तर भारत के कई राज्यों में भी किया जा रहा है।

Rajasthan Police Constable Bharti Result: CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी; जानें कैसे चेक करें रिजल्ट?

Rajasthan Police Constable Bharti Result: राजस्थान में वर्ष 2023 में आयोजित कांस्टेबल भर्ती कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। इसके तहत CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है।

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत छात्राओं को मिल रही धनराशि और स्कूटी; जानें स्कीम से जुड़े डिटेल

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के अलग-अलग हिस्सों में शिक्षा ग्रहण कर रहीं छात्राओं को देवनारायण योजना के लिए प्रोत्साहन राशि और स्कूटी उपलब्ध करा रही है।

Rajasthan में अनाथ बच्चों के लिए वरदान है Palanhar Yojana, शिक्षा, भोजन और धनराशि के साथ कई अन्य सुविधा दे रही सरकार

Rajasthan Palanhar Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के नागरिकों को सुविधाएं देने और उनके हितों का ख्याल रखने के लिए तमाम तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है। उनमें से एक है राजस्थान पालनहार योजना।

Rajasthan Weather Update: उत्तर भारत में रेतीले राज्य के नाम से मशहूर राज्सथान में इन दिनों तपती गर्मी के साथ लू का कहर है। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए आंकड़ो के तहत राज्य के विभिन्न इलाको में तापमान आज 42 से 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है।

IMD की ओर से मौसम की ताजा स्थिति को देखते हुए राज्य के 3 जिलों गंगानगर, चूरू व हनुमानगढ़ के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। विभाग का दावा है कि इन जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर सकता है जिससे तपती गर्मी बढ़ने की भरपूर आशंका है। इसके अलावा जयपुर समेत अन्य कई जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।

तपती धूप के साथ लू का कहर

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में आज तपती धूप के साथ लू का कहर देखने को मिला है। मौसम विभाग की ओर से हालात को देखते हुए राज्य के 3 जिलों गंगानगर, चूरू व हनुमानगढ़ के लिए रेड अलर्ट तो वहीं जालौर, पाली, नागौर, जयपुर, भरतपुर, टोंक, अजमेर व सवाई माधोपुर जैसे जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

IMD की ओर से स्पष्ट किया गया है कि मौसम का ये क्रम आगामी 21 व 22 मई तक जारी रह सकता है और राज्य के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

विभिन्न शहरों में तापमान की स्थिति

राजस्थान के विभिन्न शहरों में न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान के आंकड़ो में बदलाव दर्ज किए गए हैं। ऐसे में आइए हम आपको अलग-अलग क्षेत्रों में मौसम के ताजा हालात की जानकारी देते हैं।

शहरन्यूनतम (18 मई)अधिकतम (18 मई)न्यूनतम (19 मई)अधिकतम (19 मई)
अजमेर30453045
बाड़मेर32473146
बीकानेर29463047
चित्तौड़गढ़28442844
चूरू29463047
हनुमानगढ़26462746
जयपुर31463145
जैसलमेर31463147
जोधपुर30453147
नागौर29442944
सीकर26442645
टोंक29463047
उदयपुर29432944

नोट– उपरोक्त में दर्ज किए गए तापमान के आंकड़े ‘डिग्री सेल्सियस‘ मे हैं और ये IMD की आधिकारिक साइट से लिए गए हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories