Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यRajasthan Weather Update: उफ्फ ये गर्मी! राजस्थान में 50 डिग्री के पार...

Rajasthan Weather Update: उफ्फ ये गर्मी! राजस्थान में 50 डिग्री के पार पहुंचा पारा, जानें कब मिलेगी राहत?

Date:

Related stories

Viral Video: अजमेर में मारपीट के भेंट चढ़ा ‘डांडिया नाइट’ कार्यक्रम, लात-घूसे चलता देख तमाशबीन बने रहे लोग; देखें वीडियो

Viral Video: शारदीय नवरात्रि का पहर जारी है। आज इसी क्रम में दुर्गा अष्टमी तिथि है और लोग 'मां महागौरी' की अराधना कर रहे हैं। नवरात्रि (Navratri 2024) के इस दौर में डांडिया का चलन भी तेजी से बढ़ा है और अब 'डांडिया नाइट' (Dandiya Night) का आयोजन उत्तर भारत के कई राज्यों में भी किया जा रहा है।

Rajasthan Police Constable Bharti Result: CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी; जानें कैसे चेक करें रिजल्ट?

Rajasthan Police Constable Bharti Result: राजस्थान में वर्ष 2023 में आयोजित कांस्टेबल भर्ती कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। इसके तहत CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है।

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत छात्राओं को मिल रही धनराशि और स्कूटी; जानें स्कीम से जुड़े डिटेल

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के अलग-अलग हिस्सों में शिक्षा ग्रहण कर रहीं छात्राओं को देवनारायण योजना के लिए प्रोत्साहन राशि और स्कूटी उपलब्ध करा रही है।

Rajasthan में अनाथ बच्चों के लिए वरदान है Palanhar Yojana, शिक्षा, भोजन और धनराशि के साथ कई अन्य सुविधा दे रही सरकार

Rajasthan Palanhar Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के नागरिकों को सुविधाएं देने और उनके हितों का ख्याल रखने के लिए तमाम तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है। उनमें से एक है राजस्थान पालनहार योजना।

Rajasthan Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख रेतीले राज्य राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर है। मौसम विभाग के जयपुर केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार राजस्थान के चूरू जिले में भीषण गर्मी के इस मौसम में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया। विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया कि पिछले 24 घंटों में चूरू में अधिकतम तापमान का आंकड़ा 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

राजस्थान के चूरू ही नहीं बल्कि अन्य कई जिलों में भी मौसम का लगभग यहीं हाल है। आईएमडी की ओर से भीषण गर्मी के बीच ही राहत भरी खबर सामने आई है। विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि 31 मई को राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ देखने को मिल सकता है, जिससे कई हिस्सों में आंधी और हल्की बारिश होने की संभावना है। दावा किया जा रहा है कि इससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिल सकती है।

50 डिग्री के भी पार पहुंचा तापमान

मौसम विभाग के जयपुर केन्द्र की ओर से राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में मौसम के ताजा हालात को लेकर मॉनिटरिंग का क्रम जारी है। जयपुर आईएमडी के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने मौसम के ताजा स्थिति को लेकर अपडेट जारी किए हैं।

IMD निदेशक के अनुसार पिछले 24 घंटों में राजस्थान के चूरू जिले में अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा राजस्थान के कई ऐसे जिले हैं जहां भीषण गर्मी के कारण ऐसे हालात बने हुए हैं। इसमे बाड़मेर, नागौर, सीकर, टोंक, अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर, चित्तौड़गढ़ व झालावाड़ जैसे जिले शामिल हैं। मौसम विभाग की ओर से भीषण गर्मी को लेकर एडवाइजरी जारी करते हुए कहा गया है कि लोग बेहद सावधानी के साथ गर्मी रुपी चुनौती का सामना करें।

कब मिलेगी राहत?

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में लोग भीषण गर्मी से बेहद परेशान हैं। ऐसे में लोगों के जहन में एक ही सवाल आ रहा है कि आखिर इस तपती गर्मी व हीटवेव से कब तक राहत मिलेगी। मौसम विभाग के जयपुर केन्द्र की ओर से इस संबंध में भी अहम जानकारी साझा की गई है।

IMD निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि 31 मई को राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता देखने को मिल सकती है। इसके कारण राज्य के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी और हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा अगले 48 घंटों में तापमान में भी 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि आगामी 48 घंटों में लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories