Home देश & राज्य Rajasthan Weather Update: उफ्फ ये गर्मी! राजस्थान में 50 डिग्री के पार...

Rajasthan Weather Update: उफ्फ ये गर्मी! राजस्थान में 50 डिग्री के पार पहुंचा पारा, जानें कब मिलेगी राहत?

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान चूरू जिले में तापमान का आंकड़ा 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है।

0
Rajasthan News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Rajasthan Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख रेतीले राज्य राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर है। मौसम विभाग के जयपुर केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार राजस्थान के चूरू जिले में भीषण गर्मी के इस मौसम में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया। विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया कि पिछले 24 घंटों में चूरू में अधिकतम तापमान का आंकड़ा 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

राजस्थान के चूरू ही नहीं बल्कि अन्य कई जिलों में भी मौसम का लगभग यहीं हाल है। आईएमडी की ओर से भीषण गर्मी के बीच ही राहत भरी खबर सामने आई है। विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि 31 मई को राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ देखने को मिल सकता है, जिससे कई हिस्सों में आंधी और हल्की बारिश होने की संभावना है। दावा किया जा रहा है कि इससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिल सकती है।

50 डिग्री के भी पार पहुंचा तापमान

मौसम विभाग के जयपुर केन्द्र की ओर से राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में मौसम के ताजा हालात को लेकर मॉनिटरिंग का क्रम जारी है। जयपुर आईएमडी के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने मौसम के ताजा स्थिति को लेकर अपडेट जारी किए हैं।

IMD निदेशक के अनुसार पिछले 24 घंटों में राजस्थान के चूरू जिले में अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा राजस्थान के कई ऐसे जिले हैं जहां भीषण गर्मी के कारण ऐसे हालात बने हुए हैं। इसमे बाड़मेर, नागौर, सीकर, टोंक, अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर, चित्तौड़गढ़ व झालावाड़ जैसे जिले शामिल हैं। मौसम विभाग की ओर से भीषण गर्मी को लेकर एडवाइजरी जारी करते हुए कहा गया है कि लोग बेहद सावधानी के साथ गर्मी रुपी चुनौती का सामना करें।

कब मिलेगी राहत?

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में लोग भीषण गर्मी से बेहद परेशान हैं। ऐसे में लोगों के जहन में एक ही सवाल आ रहा है कि आखिर इस तपती गर्मी व हीटवेव से कब तक राहत मिलेगी। मौसम विभाग के जयपुर केन्द्र की ओर से इस संबंध में भी अहम जानकारी साझा की गई है।

IMD निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि 31 मई को राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता देखने को मिल सकती है। इसके कारण राज्य के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी और हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा अगले 48 घंटों में तापमान में भी 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि आगामी 48 घंटों में लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

Exit mobile version