Home देश & राज्य Rajasthan News: राजस्थान में चुनाव से पहले हो सकता है बड़ा ऐलान,...

Rajasthan News: राजस्थान में चुनाव से पहले हो सकता है बड़ा ऐलान, 8 और नए जिले बनाने की तैयारी में सरकार!

0
Rajashtan News
Rajashtan News

Rajasthan News: हाल ही राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने राज्य में 19 नए जिलों का ऐलान किया था। जिसके बाद राजस्थान देश में जिलों के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा राज्य बन गया है। इस लिस्ट में सबसे पहले उत्तर प्रदेश का नाम आता है, जहां कुल 75 जिले हैं। दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश आता है, जहां कुल 52 जिले हैं। वहीं, 50 जिलों के साथ अब राजस्थान इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गया है। यहां कुल 50 जिले और 10 संभाग हैं।

इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है की विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Elections) से पहले राजस्थान सरकार एक बड़ा ऐलान कर सकती है। ये ऐसान नए जिलों को लेकर होगा। कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया जा रहा है की सरकार 8 और नए जिले बनाने पर विचार कर रही है। जिसकी कवायद तेज कर दी गई है।

रामलुभाया कमेटी का कार्यकाल बढ़ाया गया

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बात के संकेत दिए हैं। इसीलिए नए जिलों के लिए बनाई गई रामलुभाया कमेटी का कार्यकाल बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कमेटी का कार्यकाल 6 महीने बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं।

इस कमेटी ने 32 शहरों और बड़े कस्बों को जिला बनाने का प्रस्ताव दिया है, जिस पर पिछले डेढ़ महीने से चर्चा हो रही है। कमेटी इन जगाहों का परीक्षण कर रही है। फिलहाल, इस पर अंतिम फैसला सरकार को लेना है।

8 नए जिलों पर बन सकती है सहमति

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 32 शहरों में से 8 से 10 शहरों पर सहमति बन सकती हैं, जिन्हें जिला बनाने योग्य माना जा रहा है। दरअसल, इन शहरों की फाइलें खुद CM अशोक गहलोत और जनता की मांग पर कमेटी के पास भिजवाई गई है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है की सरकार जल्द इस पर बड़ा ऐलान कर सकती है।

इन शहरों को बनाया जा सकता है जिला

रामलुभाया कमेटी ने सरकार को ऐसे कई शहरों के नाम दिए हैं, जिन्हें जिला घोषित किया जा सकता है। इनमें सुजानगढ़, सूरतगढ़, भिवाड़ी, भीनमाल, निंबाहेड़ा, लाडनूं, मालपुरा, देवली और सांभर-फुलेरा जैसे शहर शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version