Home ख़ास खबरें Ramna-Singrauli Project: रमना-सिंगरौली रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना का काम लगभग पूरा, जानें...

Ramna-Singrauli Project: रमना-सिंगरौली रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना का काम लगभग पूरा, जानें कैसे यात्रियों को होगी सुविधा

Ramna-Singrauli Project: औद्योगिक मालवाहक रेल मार्गों में शुमार धनबाद के रमना सिंगरौली रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना का काम पूरा हो गया है।

0
Ramna-Singrauli Project
Ramna-Singrauli Project

Ramna-Singrauli Project: केंद्र सरकार द्वारा लगातार रेल लाइनों के बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। इसी बीच देश के सबसे ज्यादा व्यस्त औद्योगिक मालवाहक रेल मार्गों में शुमार धनबाद के रमना सिंगरौली रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। (Ramna-Singrauli Project) आपको बता दें कि इसकी जानकारी खुद रेल मंत्रालय ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स के माध्यम से दी है।

रेल मंत्रालय ने दी जानकारी

आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स लिखा कि रमना-सिंगरौली दोहरीकरण परियोजना (160 किलोमीटर) वहीं इसके 154 किलोमीटर का कार्य पूरा कर लिया गया है। मालूम हो कि इस परियोजना के पूरे होने में कई प्रकार की अचड़ने सामने आई थी। हालांकि अतत: इस दोहरीकरण परियोजना का काम लगभग पूरा कर लिया गया है (Ramna-Singrauli Project)।

यात्रियों को कैसे होगा फायदा

बता दें कि यह 160 किलोमीटर रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना झारखंड और एमपी को एक दूसरे से जोड़ेगी। जानकारी के मुताबिक इस रूट पर ट्रेन लगभग 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का अनुमान लगाया जा रहा है। (Ramna-Singrauli Project) यानि अब महज कुछ घंटों में यात्री झारखंड से मध्यप्रदेश के किसी भी जिलें में पहुंच सकेंगे। इसके अलावा मौजूदा मार्ग पर भीड़ भाड़ कम होने की उम्मीद है।

देश के सबसे ज्यादा व्यस्त औद्योगिक मालवाहक रेल मार्गों में शुमार धनबाद रेल मंडल के अंतर्गत यह आता है। यानि देश के विभिन्न राज्यों में कोयला की आपूर्ति यही से की जाती है। माना जा रहा है कि यह रूट सरकार को भी अच्छा राजस्व प्रदान करने में सक्ष्म है। (Ramna-Singrauli Project) इसके अलावा आस-पास के क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Exit mobile version