Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंभारत में 'बांग्लादेश' जैसी स्थिति की आशंका जताकर फंसे Salman Khurshid, BJP...

भारत में ‘बांग्लादेश’ जैसी स्थिति की आशंका जताकर फंसे Salman Khurshid, BJP के करारे प्रहार के बाद Congress ने किया किनारा

Date:

Related stories

BJP शीर्ष नेतृत्व ने Nayab Singh Saini को सौंपी हरियाणा की कमान, क्या भविष्य में सरकार संचालन होगा आसान?

Nayab Singh Saini: हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए घमासान का दौर जारी थी। हालाकि अब सब कुछ स्पष्ट हो चुका है।

INDIA गठबंधन में दरार? Jammu Kashmir में Omar Abdullah के शपथ से पहले Congress का सरकार को बाहर से समर्थन का ऐलान, क्या होगा...

Omar Abdullah Oath Ceremony: जम्मू-कश्मीर के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है। दरअसल आज दशक भर बाद जम्मू-कश्मीर में चुनी हुई सरकार का शपथ ग्रहण हो रहा है और उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ (Omar Abdullah Oath Ceremony) ली है।

Haryana News: Nayab Saini के नाम पर कहां फंसा पेंच? हरियाणा में मुख्यमंत्री चुनने से पहले BJP के सामने क्या हैं चुनौतियां?

Haryana News: राजनीति संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल होता है। इस कथन का सरल उदाहरण है हरियाणा का विधानसभा चुनाव।

Salman Khurshid: भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में इन दिनों अराजकता और हिंसा फैली है। आरक्षण को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन के सरकार के खिलाफ होने के बाद सोशल आवामी लीग की नेता शेख हसीना ने पीएम के पद से इस्तीफा दे दिया है और वे भारत के शरण में आ गई हैं। बांग्लादेश (Bangladesh Unrest) को लेकर चल रहे तमाम चर्चाओं के बीच अचानक कांग्रेस नेता और देश के पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद का नाम सोशल मीडिया पर जमकर ट्रेंड हो रहा है।

दरअसल सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) ने बीते दिन एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में कह दिया था कि ‘बांग्लादेश जैसे हालात, भारत में भी हो सकते हैं।’ सलमान खुर्शीद के इस बयान को लेकर अब भारतीय राजनीति का पारा चढ़ता नजर आ रहा है और भारतीय जनता पार्टी ने इस प्रकरण में सलमान खुर्शीद व कांग्रेस पर करारा प्रहार बोला है। वहीं कांग्रेस इस मामले पर बचती नजर आ रही है और इसे सलमान खुर्शीद का व्यक्तिगत बयान बताकर किनारा काट रही है।

BJP का करारा प्रहार

सलमान खुर्शीद द्वारा भारत में भी ‘बांग्लादेश’ जैसी स्थिति की आशंका जताने वाले बयान पर भाजपा ने कांग्रेस व उन पर व्यक्तिगत रूप से जमकर निशाना साधा है।

बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने इस पूरे प्रकरण में निशाना साधते हुए कहा है कि “क्या वह चाहते हैं कि भारत में हिंदुओं पर हमला हो? वह किसे संकेत दे रहे है? क्या यह भारत की लोकतांत्रिक संस्थाओं को कमजोर करना नहीं है? यह पहली बार नहीं है कि उन्होंने राजनीति को राष्ट्रनीति से ऊपर रखा है। क्या कांग्रेस उन पर कार्रवाई करेगी?”

भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडारी का कहना है कि “सलमान खुर्शीद के बाद एक और कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा की इच्छा, भारत में भी बांग्लादेश जैसी हिंसा हो। कांग्रेस मानसिक रूप से बीमार है और फूट डालो, राज करो योजना पर काम कर रही है।”

भाजपा प्रवक्ता और लोकसभा सांसद संबित पात्रा ने भी इस मुद्दे पर कांग्रेस को घेरा है। संबित पात्रा का कहना है कि “कांग्रेस की ओर से उन्होंने विरोध प्रदर्शन और आगजनी की चेतावनी दी जिससे भारत में हिंसा भड़क सकता है। शशि थरूर समेत कई अन्य नेता वहां मौजूद थे और उन्होंने एक तरह से उस बयान का समर्थन किया। राहुल गांधी जब भी विदेश जाते थे तो कई लोगों से छुपकर मिलते थे और भारत के खिलाफ बोला। अब पता चल रहा है कि उनकी मंशा क्या थी?”

Congress ने किया किनारा

सलमान खुर्शीद के विवादित बयान के बाद कांग्रेस उनसे किनारा काटती नजर आ रही है। कांग्रेस ने इस बयान को पार्टी से इतर उनका व्यक्तिगत मत करार दिया है। कांग्रेस नेता शशि थरूर का कहना है कि ”मैं इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देना चाहता।”

कांग्रेस का कहना है कि “ये उनकी व्यक्तिगत राय हैं लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा है कि बांग्लादेश मुद्दा हमारे लिए बहुत संवेदनशील मुद्दा है। भारत सरकार और हमें इस पर प्रतिक्रिया देते समय बहुत समझदार होना चाहिए।”

Salman Khurshid की प्रतिक्रिया

बांग्लादेश में भड़की हिंसा के दौरान ऐसी स्थिति की आशंका भारत में जताने वाले पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

सलमान खुर्शीद ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि “मैं जो भी कहता हूं सार्वजनिक रूप से कहता हूं, निजी तौर पर कभी कुछ नहीं कहता।”

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories