Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंSanjauli Masjid Controversy: शिमला में सड़क पर उतरा लोगों का हुजूम! मस्जिद...

Sanjauli Masjid Controversy: शिमला में सड़क पर उतरा लोगों का हुजूम! मस्जिद विवाद को लेकर जमकर लगे नारे; पढ़ें रिपोर्ट

Date:

Related stories

क्या Himachal में सचमुच ‘टॉयलेट टैक्स’ बटोरेगी Congress सरकार? विवादों के बीच सामने आया पक्ष; यहां क्लियर करें सभी भ्रम

Himachal Toilet Seat Tax: देवभूमि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 'टॉयलेट सीट टैक्स' को लेकर सियासी घमासान मचा है। इस पूरे प्रकरण को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

HP News: ‘योगी मॉडल’ वाले आदेश पर हिमाचल में सियासी संग्राम! BJP ने घटनाक्रम को बताया Rahul Gandhi vs Priyanka की जंग

HP News: हिमाचल प्रदेश की राजनीति बीते कुछ दिनों से तेजी से हिचकोले खा रही है। प्रदेश सरकार के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने 'योगी मॉडल' की तर्ज पर 'नेम प्लेट' को लेकर ऐसा बयान दिया कि सियासी सरगर्मियां तेज हो गईं।

Sanjauli Mosque Row: Shimla से लेकर Kullu तक प्रदर्शन का असर, सड़कें सुनसान और दुकानों पर लटका ताला; देखें रिपोर्ट

Sanjauli Mosque Row: हिमाचल प्रदेश के संजौली में स्थित मस्जिद में कथित रूप से अवैध निर्माण को हटाने और प्रवासियों की जांच कराने वाली मांग को लेकर प्रदर्शन का दौर बढ़ता नजर आ रहा है।

Sanjauli Mosque Row: हिंदू संगठनों के प्रदर्शन से पहले छावनी बना Kangana Ranaut का संसदीय क्षेत्र, BNS की धारा 163 लागू

Sanjauli Mosque Row: हिमाचल प्रदेश के शिमला शहर में स्थित संजौली नामक स्थान इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब छाया है। दरअसल संजौली में स्थित एक मस्जिद के कथित रूप से अवैध निर्माण को लेकर हिंदू संगठनों द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

Sanjauli Mosque Row: हिंदू संगठनों के प्रदर्शन से पहले छावनी बना संजौली, धारा 163 लागू कर किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Sanjauli Mosque Row: हिमाचल प्रदेश के शिमला शहर में स्थित संजौली में हालात बेहद नाजुक बताए जा रहे हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक संजौली में बहुमंजिला मस्जिद के कथित अवैध निर्माण को लेकर आज हिंदू संगठनों का प्रदर्शन होना है

Sanjauli Masjid Controversy: हिमाचल प्रदेश से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है। हिमाचल के शिमला शहर में स्थित संजौली नामक स्थान पर स्थित मस्जिद से जुड़े विवाद को लेकर दूसरे पक्ष के लोग जमकर विरोध कर रहे हैं। विरोध का आलम इस कदर है कि हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर गए हैं और जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।

प्रदर्शन में शामिल हुए लोगों का आरोप है कि मस्जिद के दो मंजिलें अवैध हैं और ऐसे में इन्हें तत्काल रूप से तोड़ा जाए। मामले की गंभीरता को देखते हुए संजौली के साथ आस-पास के इलाकों में भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है जिससे कि प्रदर्शनकारियों पर नियंत्रण पाया जा सके। (Sanjauli Masjid Controversy)

शिमला में जुटा लोगों का हुजूम

शिमला के अलग-अलग हिस्सों में आज सड़कों पर लोगों का हुजूम जुटा पड़ा है। समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार प्रदर्शनकारियों की इस भीड़ में भाजपा कार्यकर्ता, हिंदू संगठन और स्थानीय लोग शामिल हैं। ये सभी लोग संजौली मस्जिद के कथित अवैध निर्माण के खिलाफ शिमला में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

शिमला से इतर संजौली मस्जिद के बाहर भी हजारों की संख्या में भीड़ पहुंचने की खबर है। इस भीड़ में बुजुर्ग, महिलाएं और युवाओं को देखा जा सकता है जो कि संजौली में मस्जिद के अवैध निर्माण के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।

हिमाचल सरकार का स्टैंड

शिमला के संजौली में मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर हो रहे प्रदर्शन पर हिमाचल सरकार बेहद गंभीर है। हिमाचल प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह का कहना है कि ”जहां तक ​​ढांचागत अवैधता का सवाल है तो सरकार इस पर कार्रवाई कर रही है। यह मामला विचाराधीन है और शिमला नगर निगम आयुक्त का है। अगर मस्जिद का निर्माण अवैध है तो इसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अप्रवासी भी हिमाचल के लोगों के लिए चिंता का विषय हैं।”

विक्रमादित्य सिंह का कहना है कि “सीएम ने डीजीपी और एसपी को किसी भी तरह की अप्रिय गतिविधि को रोकने के लिए सख्त आदेश दिए हैं। हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि किसी की भावनाओं को ठेस न पहुंचे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कांग्रेस सरकार ने यहां के मंदिरों के रखरखाव और पुनर्निर्माण के लिए करोड़ों रुपये दिए हैं, लेकिन हमारे लिए राज्य और सभी में संतुलन बनाए रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है, चाहें वे हिंदू हों, ईसाई हों, मुस्लिम हों, बौद्ध हों या अल्पसंख्यक हों।”

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories