Home ख़ास खबरें Sanjauli Mosque Row: हिंदू संगठनों के प्रदर्शन से पहले छावनी बना संजौली,...

Sanjauli Mosque Row: हिंदू संगठनों के प्रदर्शन से पहले छावनी बना संजौली, धारा 163 लागू कर किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Sanjauli Mosque Row: हिमाचल प्रदेश के शिमला शहर में स्थित संजौली में मस्जिद विवाद को लेकर हिंदू संगठनों के प्रदर्शन से पहले धारा 163 लागू किया गया है।

0
Sanjauli Mosque Row
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Sanjauli Mosque Row: हिमाचल प्रदेश के शिमला शहर में स्थित संजौली में हालात बेहद नाजुक बताए जा रहे हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक संजौली में बहुमंजिला मस्जिद के कथित अवैध निर्माण को लेकर आज हिंदू संगठनों का प्रदर्शन होना है जिससे पहले शहर को छावनी में तब्दील कर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

पुलिस ने कानून-व्यवस्था और सुरक्षा का हवाला देते हुए संजौली में भारतीय न्याय संहिता (BNS) 2023 की धारा 163 भी लागू कर दिया है ताकि लोगों को एकत्रित होने से रोका जा सके और शहर में शांति व्यवस्था कायम रहे। इसके अलावा पुलिस के जवान लगातार संजौली में मार्च कर लोगों से शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील भी कर रहे हैं। (Sanjauli Mosque Row)

शिमला SP का बयान

शिमला के पुलिस अधिक्षक (SP) संजीव कुमार ने शहर में पसरे तनाव को लेकर अपना बयान जारी किया है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि “हमने बीएनएसएस 163 के तहत प्रक्रियाएं लागू की हैं। जन-जीवन सामान्य है और लोग अपने स्कूलों और कार्यालयों में जा रहे हैं। एहतियात के तौर पर पुलिस तैनात की गई है और हम ड्रोन से भी निगरानी कर रहे हैं। हितधारकों ने कहा है कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण होगा। हालाकि हम लोगों को सावधान करना चाहते हैं कि कानून अपना काम करेगा और शांति ही अंतिम समाधान है। हमें उम्मीद है कि कोई भी इसका उल्लंघन नहीं करेगा।”

शिमला पुलिस अधिक्षक ने ये भी कहा है “हम सोशल मीडिया पर नजर रख रहे हैं। शिमला हमेशा शांतिपूर्ण रहा है, हमें यकीन है कि शांति रहेगी। हमने कुछ शांतिपूर्ण और एहतियाती कदम भी उठाए हैं। हमने कुछ लोगों की पहचान भी की है और हम शांति और सद्भाव बिगाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।”

ढली टनल से आवाजाही पर रोक

शिमला पुलिस ने शहर के प्रमुख ढली टनल से आवाजाही पर फिलहाल रोक लगा दी है। ढली टनल में भी पुलिस के जवान तैनात हैं और बैरिकेटिंग कर प्रवेश मार्ग बंद किया गया है। बता दें कि ये कदम मस्जिद के कथित अवैध निर्माण मुद्दे के खिलाफ होने वाले विरोध प्रदर्शन को लेकर उठाए गए हैं।

Exit mobile version