Home ख़ास खबरें मोदी सरकार का बड़ा फैसला! अब Shri Vijayapuram के नाम से जाना...

मोदी सरकार का बड़ा फैसला! अब Shri Vijayapuram के नाम से जाना जाएगा Port Blair, गृह मंत्री Amit Shah ने दी जानकारी

Shri Vijayapuram: मोदी सरकार ने बड़ा फैसले लेते हुए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदल दिया है।

0
Shri Vijayapuram
Shri Vijayapuram

Shri Vijayapuram: मोदी सरकार ने बड़ा फैसले लेते हुए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदल दिया है। बता दें कि इसकी जानकारी खुद गृह मंत्री अमित शाह ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स के माध्यम से दी है। बता दें कि अब पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर Shri Vijayapuram कर दिया गया है। मालूम हो कि श्री विजयपुरम नाम हमारे स्वाधीनता के संघर्ष और अंडमान और निकोबार द्वीप समूग के योगदान को दर्शाता है।

गृह मंत्री अमित शाह ने दी जानकारी

आपको बता दें कि गृह मंत्री Amit Shah ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि देश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के प्रधानमंत्री श्री narendramodi जी के संकल्प से प्रेरित होकर आज गृह मंत्रालय ने पोर्ट ब्लेयर का नाम ‘Shri Vijayapuram’ करने का निर्णय लिया है। ‘श्री विजयपुरम’ नाम हमारे स्वाधीनता के संघर्ष और इसमें अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता है।

इस द्वीप का हमारे देश की स्वाधीनता और इतिहास में अद्वितीय स्थान रहा है। चोल साम्राज्य में नौसेना अड्डे की भूमिका निभाने वाला यह द्वीप आज देश की सुरक्षा और विकास को गति देने के लिए तैयार है।

यह स्वाधीनता के लिए संघर्ष का स्थान

Amit Shah ने आगे लिखा कि “यह द्वीप नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी द्वारा सबसे पहले तिरंगा फहराने से लेकर सेलुलर जेल में वीर सावरकर व अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा माँ भारती की स्वाधीनता के लिए संघर्ष का स्थान भी है”।

पीएम मोदी ने बदले थे द्वीप के नाम

मालूम हो कि 2018 में, पीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि के रूप में अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के तीन द्वीपों का नाम बदलने की घोषणा की। तीन द्वीपों – रॉस द्वीप, नील द्वीप और हैवलॉक द्वीप – का नाम बदलकर क्रमश नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप, शहीद द्वीप और स्वराज द्वीप कर दिया गया।

Exit mobile version