Home ख़ास खबरें Manipur Violence: मणिपुर में सीरिया जैसे हुए हालात, रिटायर्ड जनरल का दावा,...

Manipur Violence: मणिपुर में सीरिया जैसे हुए हालात, रिटायर्ड जनरल का दावा, कहा-‘डर के साये में जीने को मजबूर लोग’

0
Manipur Violence
Manipur Violence

Manipur Violence: मणिपुर में शांति की अपीलों के बावजूद हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। अब वहां हालात बेकाबू हो चुके हैं। डेढ़ महीने से जारी हिंसा अब दिन प्रतिदिन उग्र रूप लेती जा रही है। आए दिन मणिपुर से गोलीबारी और आगजनी की खबरें सामने आ रही हैं। इसी बीच पूर्व आर्मी चीफ जनरल (रिटायर्ड) वेद प्रकाश मलिक ने मणिपुर हिंसा पर बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि मणिपुर में हालात अब बेकाबू हो चुके हैं। ऐसे में केंद्र सरकार को इस ओर ध्यान देनी की जरूरत है।

PM मोदी से तुरंत दखल देने की अपील

पूर्व आर्मी चीफ ने मणिपुर में रहने वाले एक पूर्व सैन्य अधिकारी के ट्वीट को रिट्विट करते हुए मणिपुर के हालातों पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से तत्काल इस ओर ध्यान देने की अपील की है।

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने बदला दिल्ली के Nehru Memorial का नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा म्यूजियम

मणिपुर में सीरिया जैसे हुए हालात

दरअसल, मणिपुर में रहने वाले लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) निशिकांत सिंह ने मणिपुर के मौजूदा हालातों को लेकर एक ट्वीट किया था। उन्होंने लिखा था,””मैं मणिपुर का एक साधारण नागरिक हूं, जो रिटायरमेंट के बाद अपनी जिंदगी जी रहा है। राज्य अब स्टेटलेस है. जीवन और संपत्ति को किसी भी समय कोई भी खत्म कर सकता है, जैसे लीबिया, लेबनान, नाइजीरिया, सीरिया में हो रहा है। ऐसा लगता है कि मणिपुर को उसके अपने हाल पर छोड़ दिया गया हैष क्या कोई सुन रहा है ?”

100 से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत

बता दें कि ये हिंसा 3 मई को शुरू हुई थी। जब मैतेई समुदाय को जनजातीय दर्जा देने के विरोध में कुकी समुदाय ने एक रैली निकाली थी। इस दौरान कुछ अज्ञात लोगों ने रैली पर पथराव और गोलीबारी कर दी थी। जिसके चलते हिंसा भड़क उठी थी। तब से अब तक ये हिंसा लगातार जारी है। हिंसा की घटनाओं में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि, 300 से ज्यादा लोग घायल हैं। वहीं, 10 हजार से ज्यादा लोगों के घर जलाए जा चुके हैं। जिसके चलते सरकारी और निजी संपत्तियों को करोड़ों का नुकसान हो चुका है।

ये भी पढे़ं: AAP का कांग्रेस को बड़ा ऑफर, कहा-‘दिल्ली-पंजाब से रहो दूर, हम भी राजस्थान और MP में करेंगे सहयोग’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version