Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Haryana Violence से सूबे में हालात तनावपूर्ण, उपद्रवियों को सीएम की कड़ी...

Haryana Violence से सूबे में हालात तनावपूर्ण, उपद्रवियों को सीएम की कड़ी चेतावनी

Manohar Lal Khattar
Manohar Lal Khattar

Haryana Violence: नूंह हिंसा के बाद हरियाणा में हालात बेहद तनावपूर्ण है। गुरुग्राम और फरीदाबाद सहित पूरे हरियाणा में हालात फिलहाल तनावपूर्ण पर काबू में हैं । पुलिस ने उपद्रवियों के खिलाफ अबतक 44 FIR दर्ज की है। साथ ही 70 लोगों को नामजद कर हिरासत में लिया है। वहीं राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 20 कंपनियां तैनात की गई है।

नूंह हिंसा को लेकर महापंचायत

नूंह हिंसा को लेकर हिंदू संगठनों को गुस्सा देखी जा रही है। हिंदू संगठनों ने मामले को लेकर बुधवार की शाम 4 बजे मानेसर के भीसम दास मंदिर में एक बड़ी महापंचायत आयोजित की है। महापंचायत में मानेसर के सभी गांवों के लोग और हिंदू संगठनों से जुड़े सदस्य शामिल होंगे।

सीएम खट्टर की चेतावनी

 उधर सीएम मनोहर लाल खट्टर ने नूंह हिंसा में किसी बड़ी साजिश की आशंका जाहिर की है। सीएम ने चेतावनी देते हुए कहा कि  घटना में शामिल किसी भी उपद्रवी को बख्शा नहीं जाएगा।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, VHP ने बृजमंडल जिलाभिषेक यात्रा निकाली थी । यात्रा को उपद्रवियों ने रोकने की कोशिश की। जिससे VHP सदस्यों का गुस्सा भड़क गया । वहीं नूंह में भड़की हिंसा की आग गुरुग्राम में भी फैल गई। गुरुग्राम के सेक्टर-57 में एक धार्मिक स्थल पर भीड़ ने हमला बोल दिया। हमले में इमाम की मौत हो गई। नूंह हिंसा में अबतक 6 लोगों की मौत हो गई है।  

हिंसा को लेकर पुलिस का एक्शन

हरियाणा पुलिस लगातार तनावग्रस्त इलाके में फ्लैग मार्च कर रही है। गुरुग्राम के बादशाहपुर में RAF के जवानों ने फ्लैग मार्च किया। तनाव के मद्देनजर अन्य जिलों को अलर्ट जारी किया गया है। नूंह SP ने बताया कि अब तक 22 FIR दर्ज की गई हैं। जबकि 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं करीब 150 लोगों से पूछताछ की गई है। गुरुग्राम के ACP क्राइम वरुण दहिया ने कहा कि सभी स्कूल, कॉलेज और दफ्तर सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। यातायात पर कोई पाबंदी नहीं है। इलाके में इंटरनेट भी चालू है। ACP ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की । साथ ही किसी भी तरह की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर ‘112’ पर संपर्क करने की अपील की। 

मृतक होमगार्डों के जवानों को 57-57 लाख का मुआवजा

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि हरियाणा पुलिस ने नूंह हिंसा में जान गंवाने वाले दो होमगार्ड के परिजनों को 57-57 लाख का मुआवजा देने की मंगलवार को घोषणा की है।

पत्थरबाजी में बच्चों के इस्तेमाल पर जांच की मांग

नूंह हिंसा के दौरान पत्थरबाजी के लिए बच्चों के कथित रूप से इस्तेमाल किए जाने की भी रिपोर्ट सामने आई हैं। पीटीआई के मुताबिक इसे लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने जांच की मांग की है।    

यूपी के सीमावर्ती जिलों में अलर्ट

नूंह हिंसा के बाद यूपी के सीमावर्ती जिलों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, हापुड़, अलीगढ़, शामली और गौतम बुद्ध नगर पुलिस को विशेष सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही राजस्थान के भरतपुर में भी पुलिस अलर्ट पर है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version