Friday, October 18, 2024
Homeख़ास खबरेंDiwali 2024 और Chhath Puja पर आसान होगा सफर! रेल मंत्री Ashwini...

Diwali 2024 और Chhath Puja पर आसान होगा सफर! रेल मंत्री Ashwini Vaishnaw ने स्पेशल ट्रेनों को लेकर किया बड़ा ऐलान

Date:

Related stories

Chhath Puja 2024: क्या घर में प्रसूता के होने पर मनाया जाएगा महापर्व छठ? जानें शास्त्रीय मत

Chhath Puja 2024: कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष के षष्ठी तिथि को मनाए जाने वाले महापर्व छठ का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। छठ महापर्व (Chhath Puja) को प्रमुख तौर पर यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और नेपाल के तराई इलाको में धूम-धाम से मनाया जाता है।

RRB NTPC Recruitment 2024: खुशखबरी! रेलवे में नॉन टेक्निकल पदों पर निकली भर्ती, जानें कब शुरू होगा आवेदन?

RRB NTPC Recruitment 2024: भारतीय रेल विभाग में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगिरीज (NTPC) ने रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) में नॉन टेक्निकल पदों पर भर्ती से जुड़ा शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है।

Special Trains for Diwali 2024: भारत में त्योहारी सत्र की शुरुआत हो गई है। इस दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग अपने राज्य या गृह जनपद की ओर कूच करते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि अपनों के बीच मौजूद होकर त्योहारों को भव्यता से मनाया जा सके। भारत की बात करें तो एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा करने के लिए रेल सबसे बेस्ट परिवहन का माध्यम माना जाता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि रेलगाड़ी की यात्रा औरों की तुलना में सुरक्षित मानी जाती है और इसका किराया भी सामान्यत: लोग वहन कर लेते हैं।

भारतीय रेलवे ने यही देखते हुए त्योहारी सीजन यानी दशहरा, दिवाली (Diwali 2024) और छठ पूजा (Chhath Puja) से पहले बड़ा ऐलान किया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने आज स्पष्ट किया है कि आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए सैकड़ों ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। वहीं छठ पूजा और दिवाली पर्व पर स्पेशल ट्रेनों (Special Trains for Diwali 2024) का संचालन किया जाएगा ताकि लोग आसानी से अपने घरों तक पहुंच सकें और त्योहार मना सकें।

Special Trains for Diwali 2024

केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने आज त्योहारी सीजन से पूर्व बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि “आगामी त्योहारी सीजन में 108 ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाए गए हैं। छठ पूजा और दिवाली (Diwali 2024) स्पेशल ट्रेनों (Special Trains for Diwali 2024) के लिए 12500 कोच मंजूर किए गए। 2024-25 में अब तक कुल 5975 विशेष ट्रेनें अधिसूचित की गई हैं। इससे 1 करोड़ से अधिक यात्रियों को छठ पूजा (Chhath Puja) की भीड़ के दौरान घर जाने की सुविधा मिलेगी। 2023-24 में त्योहारी सीजन के दौरान कुल 4429 विशेष ट्रेनें चली थीं।”

दिवाली और छठ पूजा में भारी भीड़ से निपटना बड़ी चुनौती

दिवाली और छठ पूजा के दौरान भारी संख्या में लोग अपने-अपने घरों की ओर रवाना होते हैं। इस दौरान जम्मू-कश्मीर से लेकर तमिलनाडु जैसे राज्यों से यात्रियों का जत्था उत्तर भारत के अलग-अलग राज्यों की ओर लौटता है। इसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा जैसे राज्य शामिल हैं। इस दौरान ज्यादातर लोग रेल यात्रा के माध्यम से ही अपने घरों को पहुंचते हैं। ऐसे में रेलवे के लिए भीड़ से निपटना बड़ी चुनौती होती है जो कि इस बार वर्ष 2024 में भी होगी।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories