Sunday, October 20, 2024
Homeदेश & राज्य'पुलवामा आतंकी हमले के बाद लिया Article 370 को हटाने का फैसला',...

‘पुलवामा आतंकी हमले के बाद लिया Article 370 को हटाने का फैसला’, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा

Date:

Related stories

Article 370: सुप्रीम कोर्ट में इन दिनों 370 हटाने के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई चल रही है। सोमवार (28 अगस्त) को सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कोर्ट में Article 370 को हटाने की बड़ी वजह बताई।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि पुलवामा में फरवरी 2019 को हुए आतंकवादी हमले के चलते सरकार ने इसे हटाने का फैसला लिया था। इस हमले के बाद सरकार ऐसा करने के लिए मजबूर हो गई थी।

‘370 हटने के बाद स्थिति में आया बदलाव’

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को यह बदलाव पसंद नहीं आया, लेकिन 370 हटने के बाद वहां स्थिति में काफी बदलाव आया है। माहौल भी काफी शांतिपूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर पूरी तरह से देश का हिस्सा बन गया है। वहां स्थिति अब पहले जैसी नहीं रही।

भेदभावपूर्ण था आर्टिकल 35ए

इस दौरान तुषार मेहता ने आर्टिकल 35ए पर भी सरकार का पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि आर्टिकल 35ए जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ भेदभाव करता था। वहां रहने वाले कई लोगों को वोट देने, स्कूल जाने या अच्छी नौकरी पाने की अनुमति नहीं थी।

देश के सर्वोच्च न्यायाधीश ने भी माना कि अनुच्छेद 35ए अनुचित था। सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि 5 अगस्त 2019 को लिया गया फैसला सही था और उसके बाद से कोई भी फैसला देश के नियमों के खिलाफ नहीं गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories