Home देश & राज्य Ranchi News: सरकारी अस्पताल में भागदौड़ का झंझट होगा खत्म, ये खास...

Ranchi News: सरकारी अस्पताल में भागदौड़ का झंझट होगा खत्म, ये खास उपकरण देगा डॉक्टरों से लेकर अपॉइंटमेंट तक की सारी जानकारी

0
Ranch News
Ranch News

Ranchi News: झारखंड के सरकारी अस्पताल में भागदौड़ का झंझट जल्द खत्म होने वाला है। अब लोगों को अस्पताल, डॉक्टरों और इलाज से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। राज्स के अस्पतालों में जल्द ही एक ऐसा उपकरण लागाय जाएगा, जिसमें मरीजों को सारी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

जैसे अस्पताल में आपका इलाज कौन करेगा ? डॉक्टर कहां बैठे हैं ? आपकी अपॉइंटमेंट की टाइमिंग क्या है ? ऐसी ही और तमाम जानकारी इस उपकरण के जरिए लोगों को दी जाएगी।

कियोस्क के जरिए मिलेगी सारी जानकारी

दरअसल, लोगों की सुविधा को देखते हुए राज्य सरकार ने अस्पतालों में डायनमिक कियोस्क लगाने का फैसल लिया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जानकारी के अनुसार, पहले चरण में 100 डायनमिक कियोस्क खरीदे जाएंगे।

कियोस्क के जरिए मरीज अस्पताल और डॉक्टरों से जुड़ी किसी भी जानकारी को 20 सेकेंड में हासिल कर पाएंगे। पहले चरण में तीन मेडिकल कॉलेज और 20 सदर अस्पतालों में इस सुविधा को शुरू किया जाएगा। जहां, डायनमिक कियोस्क इंस्टॉल किए जाएंगे।

शिकायतें और फीडबैक भी लेगा कियोस्क

बता दें कि कियोस्क एक प्रकार का टच स्क्रीन उपकरण है, जिस पर अस्पताल से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। इस उपकरण के लगने से मरीजों और उनके तीमारदारों को काफी फायदा होगा।

अब न ही उन्हें भागदौड़ करनी होगी और न ही लंबी कतारों में लगना होगा। यह मशीन लेटेस्ट तकनीक के साथ काम करेगी। इस पर मरीजों और उनके तीमारदारों से शिकायतें और फीडबैक भी लिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Exit mobile version