Home देश & राज्य India Canada Conflict: भारत-कनाडा के बीच चल रहे विवाद पर लग सकता...

India Canada Conflict: भारत-कनाडा के बीच चल रहे विवाद पर लग सकता है विराम, कनाडाई विदेश मंत्री के साथ एस. जयशंकर ने की गुप्त बैठक

India-Canada Conflict: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनकी कनाडाई समकक्ष मेलेनी जॉली ने हाल ही में गुप्त बैठक की है। हालांकि, इस मीटिंग की भारत और कनाडा की तरफ से पुष्टि नहीं की है।

0

India Canada Conflict: भारत-कनाडा के बीच चल रहे तनाव पर जल्द विराम लगने के आसार दिखाई दे रहे हैं। खबर है की भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनकी कनाडाई समकक्ष मेलानी जॉली ने हाल ही में सीक्रेट मीटिंग की है। हालांकि, न तो कनाडा और न ही भारत ने इस बैठक की आधिकारिक पुष्टि की है। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के तार भारत से जोड़ने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था।

अमेरिका में हुई थी दोनों की गुप्त बैठक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जयशंकर और जॉली के बीच यह मुलाकात अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में हुई थी। माना जा रहा है कि जब से भारत ने कनाडा के राजनयिकों को देश छोड़ने का अल्टीमेटम दिया है, तब से कनाडाई सरकार भारत के साथ तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के लिए लगातार काम कर रही है। दरअसल, जॉली ने हाल ही में कहा था कि वह इस समस्या का “निजी” समाधान ढूंढने पर काम कर रही हैं।

भारत ने रिश्ते सुधारने में जुटा कनाडा

कनाडाई विदेश मंत्री ने कहा था कि हम भारत सरकार के साथ संपर्क में हैं। हम कनाडाई राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से लेते हैं। इसके अतिरिक्त, हम विश्वास के साथ बोलना पसंद करते हैं क्योंकि हमारा मानना ​​है कि राजनयिक मामलों को गोपनीय रखा जाना सबसे अच्छा है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के अनुसार, स्थिति खराब नहीं होनी चाहिए।

कनाडा के आरोपों पर भारत ने अपनाया सख्त रुख

बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों और भारतीय राजनयिक के निष्कासन के बाद से भारत सख्त रुख अपनाए हुए है। ट्रूडो के आरोपों पर भारत ने भी कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए इन्हें झूठा और बेबुनियाद बताया था। इसके बाद भारत ने कनाडा के दर्जनों राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए कह दिया था। जिसके बाद कनाडा को अपने राजनयिकों को सिंगापुर या कुआलालंपुर भेजना पड़ा था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version