Home ख़ास खबरें Top Educated MPs 2024: कोई लंदन तो कोई USA रिटर्न! शिक्षा के...

Top Educated MPs 2024: कोई लंदन तो कोई USA रिटर्न! शिक्षा के मामले में अव्वल हैं ये सांसद, यहां देखें पूरी लिस्ट

Top Educated MPs 2024: लोक सभा चुनाव 2024 में इकरा हसन, ज्योतिरादित्य सिंधिया, शशि थरूर व असदुद्दीन ओवैसी जैसे टॉप शिक्षित सांसदों को जीत मिली है।

0
Top Educated MPs 2024
Top Educated MPs in 2024

Top Educated MPs 2024: लोक सभा चुनाव 2024 के लिए संपन्न हुए मतदान के बाद अब सभी 543 सीटों पर नतीजों का ऐलान कर दिया गया है। इसके तहत पीएम मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) को बहुमत मिली है और भाजपा के नेतृत्व में ये गठबंधन सरकार बनाने की तैयारी में है।

चुनावी नतीजों के ऐलान के बाद ही चुने हुए सांसदों की शिक्षा-दीक्षा को लेकर भी खूब सुर्खियां बन रही हैं। इसमें लंदन रिटर्न इकरा हसन चौधरी से लेकर USA रिटर्न ज्योदिरादित्य सिंधिया तक जैसे सांसदों के नाम पर चर्चा जारी है। ऐसे में आइए हम आपको शिक्षा के मामले में अव्वल सांसदों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

शिक्षा के मामले में अव्वल हैं ये सांसद

लोक सभा चुनाव 2024 में चुने गए जनप्रतिनिधियों की सूचि में शिक्षा में अव्वल रहे सांसदों की सूची इस प्रकार है।

सांसद शिक्षा (Education)
इकरा हसन चौधरी (कैराना-UP)लंदन विश्वविद्यालय से इंटरनेशनल लॉ एंड पॉलिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई
ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना-MP)हार्वर्ड विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में BA की पढ़ाई व स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से MBA की पढ़ाई।
असदुद्दीन ओवैसी (हैदराबाद-तेलंगाना)उस्मानिया विश्वविद्यालय से BA व लंदन के लिंकन इन कॉलेज से बैचलर ऑफ लॉ की डिग्री हासिल की है।
पीयूष गोयल (मुंबई नॉर्थ- महाराष्ट्र)चार्टर्ड अकाउंटेंट, मुंबई यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई और स्कूली शिक्षा डॉन बॉस्को हाई स्कूल, माटुंगा से।
शशि थरूर (तिरुवनन्तपुरम-केरल)लंदन में जन्मे और भारत में पले-बढ़े थरूर ने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से स्नातक व फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमेसी से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और मामलों में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है।

इन शिक्षित सांसदों को लेकर बन रही सुर्खियां

लोक सभा चुनाव 2024 में शिक्षित सांसदों की सूचि में कई अन्य सांसद भी हैं जिनकी शिक्षा को लेकर सुर्खियां बन रही हैं। इसमें प्रमुख रूप से यूपी के कन्नौज से जीते अखिलेश यादव, रायबरेली व वायनाड से जीते राहुल गांधी, मैनपुरी से जीतीं डिंपल यादव, देवरिया से जीते शशांक मणि, समस्तीपुर से चुनाव जीतने वाली शांभवी चौधरी, रोहतक से दीपेन्द्र हुड्डा व कौंशाबी से चुनाव जीतने वाले पुष्पेन्द्र सरोज का नाम शामिल है। इसके अलावा भी कई ऐसे सांसद हैं जो शिक्षा के मामले में अव्वल हैं और लोक सभा चुनाव 2024 में जीत दर्ज कर अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर सकेंगे।

Exit mobile version