Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश UP News: सोशल मीडिया इनफ्लुएंसरों की हुई बल्ले-बल्ले! यूपी सरकार की नीतियो...

UP News: सोशल मीडिया इनफ्लुएंसरों की हुई बल्ले-बल्ले! यूपी सरकार की नीतियो का प्रचार-प्रसार करने पर मिलेंग इतने लाख रूपये; जानें डिटेल

UP News: यूपी सरकार सोशल मीडिया इंफ्ल्यूसरों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल योगी सरकार नई सोशल मीडिया पॉलिसी लेकर आई है।

0
UP News
Yogi Adityanath

UP News: आजकल सोशल मीडिया का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। वहीं सरकारों द्वारा अपने कामकाज का ब्यौरा देने के लिए भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस बीच यूपी सरकार ने सोशल मीडिया इनफ्लुएंसरों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल योगी सरकार नई सोशल मीडिया पॉलिसी लेकर आई है। जिसके तहत अब इनफ्लुएंसरों को 8 लाख रूपये तक मिलेंगे।

यूपी सरकार ने दी जानकारी

बता दें किअपनी जन कल्याणकारी, लाभकारी और उपलब्धियों की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए योगी सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए योगी सरकार यूपी डिजिटल मीडिया नीति 2024 लेकर आई है। इस नई पॉलिसी में सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफॉर्म जैसे एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब को शामिल किया गया है। सरकारी योजनाओं और उपलब्धियों पर आधारित कंटेंट किसी भी माध्यम से शेयर करने पर इनफ्लुएंसरों को 8 लाख रूपये तक मिलेंगे।

क्या है नई सोशल मीडिया पॉलिसी

इस नई पॉलिसी के तहत एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब को सब्सक्राइबर और फॉलोवर्स के आधार पर 4 श्रेणियों में बांटा गया है। जिसके तहत फेसबुक, इंस्टाग्राम के अकाउंट होल्डर को भुगतन के लिए श्रेणीकर अधिकतम भुगतान की सीमा क्रमश: 5 लाख रूपये, 4 लाख रूपये, 3 लाख और 2 लाख रूपये प्रतिमाह निर्धारित की गई है। वहीं यूट्यूब पर वीडियो, शोट्रर्स, पॉडकास्ट के लिए अधिकतम भुगतान की सीम क्रमश: 8 लाख रूपये, 7 लाख रूपये, 6 लाख रूपये एवं 4लाख रूपये प्रतिमाह निर्धारित की गई है(UP News)।

आपत्तिजनक कंटेंट पर होगी कार्रवाई

इसके अलावा इस नए पॉलिसी के तहत फेसबुक, इंस्टाग्राम एव यूट्यूब पर आपत्तिजनक कंटेंट अपलोड करने रक संबंधित एजेंसी, फर्म के विरूद्ध कार्यवाई की जानें का भी प्रावधान है। यानि ऐसे इंफ्ल्यूसरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 में सोशल मीडिया का प्रयोग किया गया था और कई पार्टियों को इसका फायदा भी मिला था।

Exit mobile version