Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश UP News: खुशखबरी! योगी सरकार जल्द राज्य में लागू कर सकती है...

UP News: खुशखबरी! योगी सरकार जल्द राज्य में लागू कर सकती है केंद्र की नई पेंशन योजना, इतने लाख लोगों को होगा फायदा; जानें डिटेल

UP News: मोदी सरकार ने 20 लाख से अधिक कर्मचारियों के लिए नई पेंशन स्कीम यानि यूपीएस लॉन्च किया है। इसे जल्द ही यूपी में लागू किया जा सकती है।

0
UP News
Yogi Adityanath

UP News: मोदी सरकार ने नई पेंशन स्कीम यानि यूपीएस लॉन्च किया है। वहीं अब खबर सामने आ रही है कि इस योजना को जल्द ही यूपी में लागू की जा सकती है। गौरतलब है कि राज्य सरकार को अब बस केंद्र सरकार के आदेश का इंतजार है। इसके अध्ययन के आधार पर ही इसे राज्य में लागू करने की तैयारी है। माना जा रहा है कि जल्द ही योगी सरकार की तरफ से कैबिनेट में इसे लेकर प्रस्ताव लाया जा सकता है। माना जा रहा है कि इससे राज्य सरकार के कई लोगों को फायदा हो सकता है।

उप- चुनाव से पहले लागू हो सकता है यूपीएस

योगी सरकार उप- चुनाव से पहले इस योजना को लागू कर सकती है। मालूम हो कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान यूपी में हुआ था। जिसके बाद कई तरह के सवाल भी खड़े हुए थे। हालांकि अब योगी सरकार किसी प्रकार की गलती नहीं करना चाहती है। वहीं इस योजना के लागू होने के बाद माना जा रहा है कि बीजेपी को फायदा हो सकता है।

10 लाख से अधिक कर्मचारियों को होगा फायदा

यूपी प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष दिनेश चंद्र का कहना है कि नई योजना यानि यूपीएस के दायरे में 10 लाख से अदिक कर्मचारी आएंगे। योगी सरकार ने 7 साल में 6 लाख से अधिक सरकारी नौकरियां प्रदान की है। योगी सरकार इन 10 लाख कर्मचारियों की साधने की कोशिश कर रही है। गौरतलब है कि यूपी में लोकसभा चुनाव में बीजेपी के हार का एक कारण ओपीसी भी थी। जिसके देखते हुए यूपी सरकार किसी भी प्रकार की गलती नहीं करना चाह रही है।

सरकारी कर्मचारियों के लिए क्या है नया

बता दें कि सरकार पेंशन के लिए कर्मचारियों के वेतन के 14 प्रतिशत पैसा अपने पास से देती थी। वहीं नई योजना के तहत सरकार ने अपनी हिस्सेदारी 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 18.5 प्रतिशत कर दी है। एनपीएस के तहत सरकारी कर्मचारियों की मृत्यु के बाद उनके परिवार वालों को मिलने वाली रकम तया नहीं थी। जबकि नए योजना के तहत परिवार के लोगों को 60 प्रतिशत पेंशन कर दिया गया है। वहीं मिनिमन पेंशन के तहत 10 हजार रूपये तय किए गए है।

Exit mobile version