Friday, October 18, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशBahraich Violence: बहराइच में हिंसा के कारण युवक की मौत के बाद...

Bahraich Violence: बहराइच में हिंसा के कारण युवक की मौत के बाद पसरा सन्नाटा; जानें सपा के साथ BJP नेताओं की प्रतिक्रिया

Date:

Related stories

Viral Video: ‘You’re not fit to be a doctor..,’ चिकित्सक पर कुछ यूं भड़क उठे MP Rajeev Rai; वीडियो देख जान सकेंगे वजह

Viral Video: उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र (Ghosi Lok Sabha) और सांसद राजीव राय का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। इसका प्रमुख कारण है एक वायरल वीडियो जो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है।

Bahraich Violence: CM Yogi से मिलकर फूट-फूटकर रो पड़े Gopal Mishra के परिजन, जानें हिंसा प्रभावित इलाके की ताजा स्थिति

Bahraich Violence: भारत के पड़ोसी देश नेपाल से सीमा साझा करने वाले बहराइच जिले के लिए 13 अक्टूबर की शाम बेहद भयावह थी। दरअसल 13 अक्टूबर की शाम को बहराइच (Bahraich) के महराजगंज इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान विवाद हो गया जिसकी आग धीरे-धीरे पूरे शहर में फैल गई।

Bahraich Viral Video: Ram Gopal Mishra को न्याय दिलाने की मांग, तनाव के बीच पिस्टल लिए नजर आए STF मुखिया, देखें वीडियो

Bahraich Viral Video: उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला सोशल मीडिया पर जमकर सुर्खियां बटोर रहा है। दरअसल बहराइच (Bahraich) में बीते शाम मूर्ति विसर्जन के दौरान दो वर्ग के बीच झड़प हो गई जिसके बाद धीके-धीरे शहर हिंसा की चपेट में आ गया।

UP News: JPNIC पर Akhilesh Yadav और CM Yogi के बीच तनातनी, क्या हो सकता है विधानसभा उपचुनाव पर असर?

UP News: उत्तर प्रदेश की राजनीति का केन्द्र और राज्य की राजधानी लखनऊ आज खूब चर्चाओं में है। दरअसल आज प्रखर समाजवादी जयप्रकाश नारायण (JP) की जयंती है। ऐसे में अखिलेश यादव आज जयप्रकाश नारायण (Jayaprakash Narayan) को श्रद्धा-सुमन अर्पित करने जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) जाने वाले हैं।

क्या ‘INDIA Bloc’ में आई दरार? UP उपचुनाव के लिए सपा ने Congress को तवज्जो दिए बिना जारी कर दी उम्मीदवारों की सूची; पढ़ें...

UP By-Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के परिणाम देश की राजनीति में एक नज़ीर के तौर पर पेश किए जा रहे हैं। इसे कांग्रेस के लिए बड़ा झटका तो वहीं BJP की सफल रणनीति का उदाहरण बताया जा रहा है।

Bahraich Violence: उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियों में है। दरअसल बहराइच के महराजगंज बाजार में बीते दिन मूर्ति विसर्जन के दौरान भारी हिंसा हुई थी। इस हिंसा में गोलीबारी की खबरें भी सामने आईं जिसकी चपेट में आने से राम गोपाल मिश्रा (Ram Gopal Mishra) नामक युवक की मौत हो गई। युवक की मौत के बाद बहराइच (Bahraich Violence) में सन्नाटा पसरा है। सड़कों पर पुलिस का पहरा है और हिंसा का असर बाजारों पर भी नजर आ रहा है।

बहराइच में पसरे तनाव और सन्नाटा के बीच ही अब राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही है। सूबे की प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (SP) के नेता एसटी हसन का कहना है कि “कानून हाथ में लेने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।” वहीं यूपी (UP) के डिप्टी सीएम और बीजेपी (BJP) के वरिष्ठ नेता ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने भी इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया दी है। ऐसे में आइए हम आपको इस पूरे प्रकरण के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Bahraich Violence पर क्या बोले सपा नेता?

उत्तर प्रदेश के बहराइच (Bahraich Violence) में प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए बवाल को लेकर सपा नेता व मुरादाबाद के पूर्व सांसद एसटी हसन की प्रतिक्रिया सामने आई है। उनका कहना है कि “किसी भी समुदाय को दूसरे समुदाय को उत्तेजित नहीं करना चाहिए व दूसरों पर पथराव नहीं करना चाहिए। कानून हाथ में लेना सही तरीका नहीं है। प्रशासन को अपनी समस्या बताने के लिए लोग समुदायों को आंदोलित करते हैं। अधिकतर जगहों पर नमाज के वक्त लोग लाउडस्पीकर पर संगीत बजाते हैं, जो ‘हिंदू-मुस्लिम’ हिंसा में तब्दील हो जाता है। यह देश और समाज को कमजोर करता है। मैं कानून हाथ में लेने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करता हूं।”

CM Yogi Adityanath ने दिए कड़ी कार्रवाई के आदेश

बहराइच के महराजगंज बाजार में स्थित महसी इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई हिंसा (Bahraich Violence) और पसरे तनाव को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पक्ष भी सामने आया है। सीएम योगी का कहना है कि माहौल बिगाड़ने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। सभी को सुरक्षा की गारंटी, लेकिन उपद्रवियों और जिनकी लापरवाही से घटना घटी है, ऐसे लोगों को चिह्नित कर कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।”

Bahraich Violence पर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक का पक्ष?

यूपी के बहराइच में हुई हिंसा की चपेट में आने से एक युवक की मौत होने की खबर भी है। वहीं कई घायल बताए जा रहे हैं। इस पूरे प्रकरण (Bahraich Violence) को लेकर BJP नेता और सूबे के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक का पक्ष भी सामने आया है। उनका कहना है कि “किसी को भी कानून से खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं है। जो भी दोषी पाया जाएगा, उसे सजा दी जाएगी। जांच चल रही है और स्थिति सामान्य है। दोषियों पर कार्रवाई की जा रही है। अगर पुलिस अधिकारी लापरवाह पाए गए तो उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।”

BJP विधायक ने की कार्रवाई की मांग

बहराइच गोली कांड को लेकर देवरिया से बीजेपी विधायक शलभ मणि त्रिपाठी की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। उन्होंने कहा कि “देवी आराधना के पवित्र उत्सव के बीच बहराइच में कायर चरमपंथियों द्वारा देवीभक्त श्री रामगोपाल मिश्रा जी की निर्मम हत्या बेहद दुर्भाग्यपूर्ण एवं अस्वीकार्य है। इस घटना में दोषियों के विरुद्ध ऐसी कार्रवाई होगी जो उदाहरण बने। संपूर्ण समाज पीड़ित परिवार के साथ हैं। इस घटना के दोषियों को चुनकर एवं उन्हें सजा दिलाने के लिए प्रशासन एवं पुलिस प्रभावी कार्रवाई कर रही है।”

क्या है Bahraich Violence का पूरा प्रकरण?

बहराइच के महसी तहसील के हरदी क्षेत्र के महाराजगंज कस्बे में बीते शाम मूर्ति विसर्जन के दौरान हुए बवाल के बाद तनाव का माहौल है। दरअसल बीते शाम महाराजगंज कस्बे में मूर्ति विसर्जन यात्रा (Bahraich Violence) निकल रही थी। इसी दौरान डीजे बजाने को लेकर तनाव बढ़ गया और देखते ही देखते समुदाय विशेष के लोगों द्वारा यात्रा पर पत्थर फेंके गए। इसके बाद तनाव बढ़ा और हिंसा की चपेट में आने से युवक की मौत हो गई। युव की मौत के बाद हिंसा की आग और भड़क उठी व देखते ही देखते सड़कों पर आगजनी शुरू हुई। हालाकि पुलिस की मौजूदगी में अभी स्थिति नियंत्रण में है और शांति व्यवस्था बहाल करने की पूरी कोशिश की जा रही है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories