Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Darul Uloom का नया फरमान, इंग्लिश पढ़ने पर लगाया बैन, आदेश नहीं...

Darul Uloom का नया फरमान, इंग्लिश पढ़ने पर लगाया बैन, आदेश नहीं मानने वाले छात्रों पर होगी कड़ी कार्रवाई

0
Darul Uloom
Darul Uloom

Darul Uloom: लव जिहाद जैसे मुद्दों के खिलाफ फतवे और अपने अजीबो गरीब फरमानों के चलते सुर्खियों में रहने वाला दारुल उलूम (Darul Uloom) एक बार फिर सुर्खियों में है। उत्तर प्रदेश के देवबंद में स्थित दारुल उलूम ने फिर एक फरमान जारी किया है। जिसके मुताबिक, इंग्लिश पढ़ने पर बैन लगा दिया गया है। इतना ही नहीं अगर कोई छात्र ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आदेश नहीं मानने पर मिलेगा दंड

दरअसल, दारुल उलूम एक बड़ा इस्लामी शिक्षण संस्थान है। जहां छात्रों को इस्लामिक शिक्षा दी जाती है। यहां से पढ़ने के बाद छात्रों को इस्लामिक एजुकेशन की हायर डिग्री दी जाती है। ये संस्थान सहारनपुर जिले के देवबंद में स्थित है। दारुल उलूम के एजुकेशन विभाग की ओर से ये फरमान जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि, ” सभी छात्रों के ये सूचित किया जाता है कि दारुल उलूम देवबंद में पढ़ने के दौरान छात्रों को अन्य कोई तालीम लेने की इजाजत नहीं होगी। अगर कोई तालिब इल्म ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसका दारुल उलूम से निष्कासन कर दिया जाएगा।”

ये भी पढ़ें: Mukhtar Ansari: अपने बेटे और बहू से मिलने को तरसा बाहुबली मुख्तार, कोर्ट से लगाई ये गुहार

हाजिरी नहीं लगने पर भी होगी कार्रवाई

इस आदेश में यह भी लिखा गया है कि अगर कोई छात्र हाजिरी लगाने के बाद क्लास छोड़कर चला जाता है, या क्लास खत्म होने से पहले आकर हाजिरी लगवाता है तो उसके खिलाफ सख्त और कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नोटिस में साफ तौर पर कहा गया है कि छात्रों को नियमों का पालन करना होगा। ऐसा न करने पर उन्हें दंड दिया जाएगा।

इस वजह से लगाया बैन

टीवी-9 भारतवर्ष की एक रिपोर्ट के अनुसार इस्लामी शिक्षण संस्थान के मीडिया प्रभारी अशरफ उस्मानी का कहना है कि छात्र सिलेबस को छोड़कर दूसरे विषयों की पढ़ाई करते हैं। कई छात्र बाहर जाकर इंग्लिश जैसे विषयों की कोचिंग भी ले रहे हैं, जो नियमों के खिलाफ। उन्होंने कहा कि संस्थान के अंदर ही ये सब विषय पढ़ाए जाते हैं, बावजूद इसके छात्र बाहर से कोचिंग ले रहे हैं। जिसके चलते ये नोटिस जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें: Manipur के इंफाल में एक बार फिर भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने कैबिनट मंत्री के घर में लगाई आग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version