Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश रक्षाबंधन पर CM Yogi का बड़ा ऐलान, Kanya Sumangala Yojana की राशि...

रक्षाबंधन पर CM Yogi का बड़ा ऐलान, Kanya Sumangala Yojana की राशि बढ़ाई, 15 हजार की जगह अब मिलेंगे 25 हजार रुपये

Kanya Sumangala Yojana: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षाबंधन पर बेटियों को सौगात दी है। अब अगले साल से कन्या सुमंगला के लाभार्थियों को 25 हजार रुपये मिलेंगे। बेटी के जन्म पर ही पांच हजार रुपए की धनराशि मिलेगी।

0
Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

Kanya Sumangala Yojana: रक्षाबंधन के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की बेटियों को बड़ा तोहफा दिया है। CM Yogi ने ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला’ (Kanya Sumangala Yojana) योजना की प्रस्तावित राशि को बढ़ाने का ऐलान किया है। इससे प्रदेश की लाखों बेटियों को फायदा होगा। घोषणा के मुताबिक, अब इस योजना के तहत 15 हजार की जगह 25 हजार रुपये दिए जाएंगे।

15 हजार की जगह अब मिलेंगे 25 हजार रुपये

बुधवार (30 अगस्त) को राजधानी लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान CM योगी ने यह ऐलान किया। उन्होंने कहा कि पहले इस योजना के तहत छह चरणों में 15 हजार का पैकेज दिया जाता था। हालांकि, अगले वर्ष से बेटी के जन्म के तुरंत बाद 5,000 रुपये अभिभावक के खाते में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे, साथ ही जब वह बच्ची होगी, तब 2000 रुपये, किंडरगार्टन में दाखिला लेने पर 3000 रुपये, नौवीं में प्रवेश करने पर 5000 रुपये दिए जाएंगे। अगर लड़की कोई डिप्लोमा या डिग्री पूरा करती है तो उसके खाते 5000 रुपये भेजे जाएंगे।

1 करोड़ से ज्यादा बेटियों को हो रहा फायदा

CM योगी ने आगे कहा कि ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ से प्रदेश की 1 करोड़ 62 लाख 4 हजार बेटियों को फायदा पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के विस्तार के लिए यह प्रदेश सरकार का बड़ा और महत्वपूर्ण कदम है।

CM योगी ने लड़कियों से बंधवाई राखी

रक्षाबंधन पर आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान वहां मौजूद कन्या सुमंगला योजना की लाभार्थी कुछ लड़कियों ने CM योगी के माथे पर तिलक लगाया और उनके हाथ में राखी बांधी। CM योगी ने उन्हें तोहफा देते हुए उनकी रक्षा का वादा भी किया। कार्यक्रम के जरिए सीएम योगी ने 29,523 लाभार्थी बालिकाओं के खाते में 5.82 करोड़ रुपये वन-क्लिक पर ट्रांसफर किए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version