Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Noida News: नोएडा में देश का सबसे बड़ा हेलीपोर्ट बनाने की तैयारी,...

Noida News: नोएडा में देश का सबसे बड़ा हेलीपोर्ट बनाने की तैयारी, मिलेंगी ये वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

0
Noida News
Noida News

Noida News: उत्तर प्रदेश के नोएडा में देश का सबसे बड़ा हेलीपोर्ट बनाने को लेकर तैयार तेज हो गई है। इसी से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आई है। इस प्रोजेक्ट को लेकर नोएडा अथॉरिटी ने सरकार को पत्र लिखा है। बताया जा रहा है की हेलीपोर्ट निर्माण के लिए नोएडा विकास प्राधिकरण (Noida Development Authority) ने रिफ्लेक्स एयरपोर्ट एंड ट्रांसपोर्टेशन प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी को चुना है।

कंपनी ने सभी वित्तीय और तकनीकी आवश्यकताएं पूरी कर ली हैं। जिसके बाद प्राधिकरण ने कंपनी के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया है। जानकारी का मुताबिक, इस प्रोजेक्ट पर 43 करोड़ रुपये की लागत आएगी। प्राधिकरण ने इसकी रिपोर्ट तैयार करके सरकार को भेज दी है। फिलहाल सरकार से मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है।

कमर्शियल एयर कनेक्टिविटी को मिलेगा बढ़ावा

नोएडा प्राधिकरण के CEO डॉ. लोकेश एम ने बताया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कमर्शियल एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस हेलीपोर्ट का निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए इसे दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से भी जोड़ा जाएगा। जिससे यात्री मथुरा, आगरा, जयपुर, देहरादून सहित कई अन्य शहरों के लिए आसानी से फ्लाइट पकड़ सकेंगे। हेलीपोर्ट ग्रेटर नोएडा से 10 किमी, नई दिल्ली हवाई अड्डे से 50 किमी और नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 47 किमी की दूरी पर बनाया जाएगा।

हाईटेक और एडवांस सुविधाओं मिलेंगी

परियोजना में शामिल नोएडा प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि यह हेलीपोर्ट नोएडा के सेक्टर 151A के पास बनाया जाएगा। यहां यात्रियों के कई एडवांस और हाईटेक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। अधिकारी ने बताया कि इस हेलीपोर्ट के बनने से यहां रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे। जिससे खासकर युवाओं को काफी फायदा होगा।

इस हेलीपोर्ट से बेल-412 जैसे बड़े हेलीकॉप्टर भी उड़ान भर सकेंगे। जिसमें 13 यात्रियों के बैठने की क्षमता होती है। यहां 50 कारों की क्षमता वाली एक पार्किंग भी बनाई जाएगी। इसके अलावा यात्रियों के बैठने के लिए आरामदायक लॉन्ज, टॉयलेट्स और खाने पीने के लिए कैफेटेरिया की सुविधा भी यहां यात्रियों दी जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version