Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेश'Safe City Project' से बुजुर्गों, बच्चों और दिव्यांगजनों को भी जोड़ा जाएगा,...

‘Safe City Project’ से बुजुर्गों, बच्चों और दिव्यांगजनों को भी जोड़ा जाएगा, CM योगी ने दिया बड़ा आदेश

Date:

Related stories

Police Commemoration Day पर CM Yogi और DGP पंजाब का खास संदेश, बहादुर शहीदों के सम्मान में झुकाया सिर

Police Commemoration Day: देश के विभिन्न हिस्सों में आज पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day) मनाया जा रहा है। इस दौरान राष्ट्र की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर पुलिस कर्मियों की शहादत को नमन कर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया जा रहा है।

Bahraich Violence: CM Yogi से मिलकर फूट-फूटकर रो पड़े Gopal Mishra के परिजन, जानें हिंसा प्रभावित इलाके की ताजा स्थिति

Bahraich Violence: भारत के पड़ोसी देश नेपाल से सीमा साझा करने वाले बहराइच जिले के लिए 13 अक्टूबर की शाम बेहद भयावह थी। दरअसल 13 अक्टूबर की शाम को बहराइच (Bahraich) के महराजगंज इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान विवाद हो गया जिसकी आग धीरे-धीरे पूरे शहर में फैल गई।

UP News: JPNIC पर Akhilesh Yadav और CM Yogi के बीच तनातनी, क्या हो सकता है विधानसभा उपचुनाव पर असर?

UP News: उत्तर प्रदेश की राजनीति का केन्द्र और राज्य की राजधानी लखनऊ आज खूब चर्चाओं में है। दरअसल आज प्रखर समाजवादी जयप्रकाश नारायण (JP) की जयंती है। ऐसे में अखिलेश यादव आज जयप्रकाश नारायण (Jayaprakash Narayan) को श्रद्धा-सुमन अर्पित करने जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) जाने वाले हैं।

Navratri 2024 और Dussehra में माहौल खराब करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई! जानें क्या है ‘योगी सरकार’ की खास तैयारी?

Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से हो चुकी है। ऐसे में नवरात्रि समापन के ठीक बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में विजयादशमी (Dussehra) की धूम देखने को मिलेगी।

Amethi Murder Case: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुए अहम खुलासे, Akhilesh Yadav ने साधा निशाना; CM Yogi ने दिए कार्रवाई के आदेश

Amethi Murder Case: उत्तर प्रदेश के अवध क्षेत्र का प्रमुख शहर अमेठी आज सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है। दरअसल बीते शाम अज्ञात बदमाशों ने अमेठी में रहने वाले एक शिक्षक और उसके परिजनों की गोलियों से भूनकर हत्या कर दी थी।

Safe City Project: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश को सुरक्षित बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री योगी ने शुक्रवार को ‘सेफ सिटी प्रोजेक्ट’ (Safe City Project) को कामयाब करने के लिए इसकी समीक्षा की। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, चौक-चौराहों, सरकारी व निजी अस्पतालों, शैक्षणिक संस्थानों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी लगाए जाए चाहिए।

सीएम योगी ने कहा- सीसीटीवी के महत्व की जानकारी दी जाए

सीएम योगी ने कहा कि आम जन, व्यापारियों, संस्थान संचालकों को जागरुक कर उन्हें अपराध नियंत्रित करने में सीसीटीवी के महत्व की जानकारी दी जाए। सीसीटीवी फुटेज डेटा को लोग अपनी सुविधानुसार अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं। सीएम ने कहा कि मगर ये सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि जरूरत पड़ने पर फुटेज सिर्फ पुलिस को ही उपलब्ध कराई जाए।

पहले चरण में महिलाओं की सुरक्षा पर केंद्रित है योजना

सीएम योगी ने कहा कि फिलहाल सेफ सिटी परियोजना महिलाओं की सुरक्षा पर ही केंद्रित है। हमें इस योजना को आगे बढ़ाते हुए बुजुर्गों, बच्चों और दिव्यागजनों की सुरक्षा से भी जोड़ना चाहिए। सीएम योगी ने आगे कहा कि पहले चरण में सभी 17 नगर निगमों और गौतमबुद्ध नगर को सेफ सिटी के तौर पर तैयार करना है। वहीं, दूसरे चरण में 57 जनपदों के मुख्यालयों की नगर पालिकाओं और तीसरे चरण में 143 नगरपालिकाओं को सुरक्षित बनाने के लिए सेफ सिटी परियोजना से जोड़ा जाएगा।

3489 जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे

सेफ सिटी परियोजना की समीक्षा बैठक के दौरान आला अधिकारियों ने सीएम योगी को बताया कि आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, प्रयागराज, सहारनपुर व वाराणसी स्मार्ट सिटी में पुलिस ने 9396 स्थानों को सीसीटीवी लगाने के लिए चुना गया है। इसमें से अब तक 3489 जगहों पर सीसीटीवी लगाए जा चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि अयोध्या, गोरखपुर, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन, शाहजहांपुर और मेरठ की 7600 से ज्यादा जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं।

वाहन चालकों का वेरिफिकेशन आवश्यक- सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि सेफ सिटी योजना को कामयाब करने के लिए सार्वजनिक परिवहन वाले वाहन चालकों का वेरिफिकेशन आवश्यक है। इस कड़ी में टैक्सी, ई-रिक्शा, ऑटो, टेम्पो आदि वहन चालकों का उचित तरीके से सत्यापन किया जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories