Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश ‘Safe City Project’ से बुजुर्गों, बच्चों और दिव्यांगजनों को भी जोड़ा जाएगा,...

‘Safe City Project’ से बुजुर्गों, बच्चों और दिव्यांगजनों को भी जोड़ा जाएगा, CM योगी ने दिया बड़ा आदेश

Safe City Project: सीएम योगी ने यूपी में सेफ सिटी योजना की एक समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई आदेश दिए। सीएम योगी ने कहा कि एक हफ्ते के भीतर सभी पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। साथ ही इस प्रोजेक्ट से जल्द ही बुजुर्गों, बच्चों और दिव्यांगजनों को भी जोड़ा जाएगा।

0
Safe City Project
Safe City Project

Safe City Project: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश को सुरक्षित बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री योगी ने शुक्रवार को ‘सेफ सिटी प्रोजेक्ट’ (Safe City Project) को कामयाब करने के लिए इसकी समीक्षा की। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, चौक-चौराहों, सरकारी व निजी अस्पतालों, शैक्षणिक संस्थानों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी लगाए जाए चाहिए।

सीएम योगी ने कहा- सीसीटीवी के महत्व की जानकारी दी जाए

सीएम योगी ने कहा कि आम जन, व्यापारियों, संस्थान संचालकों को जागरुक कर उन्हें अपराध नियंत्रित करने में सीसीटीवी के महत्व की जानकारी दी जाए। सीसीटीवी फुटेज डेटा को लोग अपनी सुविधानुसार अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं। सीएम ने कहा कि मगर ये सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि जरूरत पड़ने पर फुटेज सिर्फ पुलिस को ही उपलब्ध कराई जाए।

पहले चरण में महिलाओं की सुरक्षा पर केंद्रित है योजना

सीएम योगी ने कहा कि फिलहाल सेफ सिटी परियोजना महिलाओं की सुरक्षा पर ही केंद्रित है। हमें इस योजना को आगे बढ़ाते हुए बुजुर्गों, बच्चों और दिव्यागजनों की सुरक्षा से भी जोड़ना चाहिए। सीएम योगी ने आगे कहा कि पहले चरण में सभी 17 नगर निगमों और गौतमबुद्ध नगर को सेफ सिटी के तौर पर तैयार करना है। वहीं, दूसरे चरण में 57 जनपदों के मुख्यालयों की नगर पालिकाओं और तीसरे चरण में 143 नगरपालिकाओं को सुरक्षित बनाने के लिए सेफ सिटी परियोजना से जोड़ा जाएगा।

3489 जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे

सेफ सिटी परियोजना की समीक्षा बैठक के दौरान आला अधिकारियों ने सीएम योगी को बताया कि आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, प्रयागराज, सहारनपुर व वाराणसी स्मार्ट सिटी में पुलिस ने 9396 स्थानों को सीसीटीवी लगाने के लिए चुना गया है। इसमें से अब तक 3489 जगहों पर सीसीटीवी लगाए जा चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि अयोध्या, गोरखपुर, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन, शाहजहांपुर और मेरठ की 7600 से ज्यादा जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं।

वाहन चालकों का वेरिफिकेशन आवश्यक- सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि सेफ सिटी योजना को कामयाब करने के लिए सार्वजनिक परिवहन वाले वाहन चालकों का वेरिफिकेशन आवश्यक है। इस कड़ी में टैक्सी, ई-रिक्शा, ऑटो, टेम्पो आदि वहन चालकों का उचित तरीके से सत्यापन किया जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version