Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Ghaziabad News: खुशखबरी! नगर निगम को सौंपी गई इंदिरापुरम आवासीय योजना, GDA...

Ghaziabad News: खुशखबरी! नगर निगम को सौंपी गई इंदिरापुरम आवासीय योजना, GDA के इस कदम से ऐसे लाभवान्वित होंगे नागरिक

Ghaziabad News: गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) ने इंदिरापुरम आवासीय योजना को नगर निगम के हाथों सौंप दिया है।

0
Ghaziabad News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में स्थित इंदिरापुरम शहर में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) ने बहुप्रतिक्षित इंदिरापुरम आवासीय योजना को 185 करोड़ रुपये के साथ नगर निगम को सौंप दिया है। ये निर्णय मेरठ में जीडीए की 166वीं बोर्ड बैठक के दौरान वीसी अतुल वत्स और मंडलायुक्ज सेल्वा कुमार जे. की उपस्थिति में लिया गया है।

जीडीए के इस कदम से इंदिरापुरम शहर के लाखों लोगों को कई पहलुओं पर लाभ मिल सकेगा।दावा किया जा रहा है कि नगर निगम के हाथों ‘इंदिरापुरम आवासीय योजना’ की कमान आने से जल्द ही पेय जल से जुड़ी समस्याओं को निपटाया जा सकेगा। इसके अलावा नलकूप, पाइपलाइन, ओएचटी की मरम्मत आदि कार्य को निपटा कर अन्य मूलभूत समस्याओं से लोगों को निजात दी जा सकेगी। (Ghaziabad News)

GDA का बड़ा कदम

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) की ओर से आज इंदिरापुरम आवासीय योजना (Indirapuram Housing Scheme) को नगर निगम के हैंडओवर कर दिया गया। जीडीए द्वारा लिए गए इस निर्णय को बड़ा कदम माना जा रहा है और इससे लोगों की तमाम मूलभूत समस्याओं को आसानी से हल किए जाने की संभावना भी बढ़ गई है।

नगर निगम को करोड़ों की धनराशि देगा GDA

जीडीए द्वारा अब नगर निगम गाजियाबाद को 185 करोड़ रुपये की धनराशि दी जाएगी जिसकी पहली किस्त 70 करोड़ रुपये की होगी। इसके बाद इंदिरापुरम आवासीय योजना के हैंडओवर की प्रक्रिया शुरू होगी। पेयजल की समस्या से निजात पाने के लिए भी जीडीए जल्द ही नगर निगम को 29 करोड़ रुपये की धनराशि देगा जिससे कि लोगों के समक्ष आ रही पेयजल से जुड़ी समस्याओं को खत्म किया जा सके।

इंदिरापुरम के लिए बनी आवासीय योजना की बात करें तो इसमें लगभग 135 नालें निर्मित हैं। इन नालों की मरम्मत व नवीनीकरण के लिए जीडीए की ओर से 50.31 करोड़ रुपये नगर निगम को जारी किए जाएंगे जिससे कि जलजमाव की समस्ता दूर हो सके। वहीं इंदिरापुरम के अलग-अलग हिस्सों में चका-चौंध बढ़ाने व स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए जीडीए 13.69 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा।

इंदिरापुरम आवासीय योजना के तहत उद्यान कार्यों के लिए जीडीए की ओर से नगर निगम को 11 करोड़ रुपये की धनराशि दी जाएगी। जीडीए द्वारा किए जाने वाले इस भुगतान से नगर निगम क्षेत्र के पार्क, हरित पट्टियां, गोल चक्कर का सुंदरीकरण और साफ सफाई कराएगा ताकि शहर की प्राकृतिक सुंदरता में और इजाफा हो सके।

भुगतान की प्रक्रिया

जीडीए की ओर से इंदिरापुरम आवासीय योजना के तहत नगर निगम को सारी धनराशि संयुक्त खाता खोलकर दी जाएगी। योजना के हैंडओवर पर जीडीए पहले 70 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी करेगा। इसके बाद 31 दिसंबर 2024 तक 40 करोड़, 31 मार्च 2025 तक 40 करोड़ और 1 जुलाई 2025 तक 35 करोड़ रुपये का भुगतान कर जीडीए शेष बची धनराशि को तीन किस्तों में जारी करेगा।

Exit mobile version