Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशYamuna का जलस्तर बढ़ने से UP के 13 जिलों में मचा कोहराम,...

Yamuna का जलस्तर बढ़ने से UP के 13 जिलों में मचा कोहराम, हिंडन के कहर से डूबे कई इलाके

Date:

Related stories

Viral Video: अय्याशी! घर से गायब हुई महिला के साथ ‘दरोगा जी’ की अश्लील हरकत, बैड टच मामले में पुलिस का बड़ा बयान

Viral Video: सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर यूपी का 'कानपुर शहर' (Kanpur) सुर्खियों में है। दरअसल कानपुर शहर से जुड़ा 'बैड टच' का एक मामला तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक दरोगा की अय्याशी सामने आई है।

Delhi Blast: दिल्ली में सनसनीखेज ब्लास्ट का राज, रिमोट या डिवाइस के बिना ही धमाके से हिल गई राजधानी

Delhi Blast: देश की राजधानी दिल्ली को राष्ट्र के सबसे महफूज इलाकों में से एक माना जाता है। ऐसे में अगर राजधानी में कोई अनियमितता हो तो कई तरह के सवाल उठना वाजिब हैं।

Delhi Pollution: Diwali से पहले राजधानी में बिगड़ा हवा का संतुलन, जहरीले झाग की चादर से ढक गई यमुना; जानें क्या होगा प्रभाव?

Delhi Pollution: ग्रीष्म ऋतु समाप्ति की ओर है और ऐसे में भारत के विभिन्न हिस्सों में मौसम तेजी से बदल रहा है। वर्तमान की बात करें तो देर रात कोहरे का अनुभव और सुबह धुंध देखी जा सकती है।

Viral Video: ‘You’re not fit to be a doctor..,’ चिकित्सक पर कुछ यूं भड़क उठे MP Rajeev Rai; वीडियो देख जान सकेंगे वजह

Viral Video: उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र (Ghosi Lok Sabha) और सांसद राजीव राय का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। इसका प्रमुख कारण है एक वायरल वीडियो जो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है।

Ghaziabad News: भारी बारिश और बाढ़ ने इस साल दिल्ली एनसीआर में अपना कहर बरपाना जारी रखा है। आम जनता को कुछ समझ नहीं आ रहा कि क्या करें। वहीं दिल्ली सरकार इससे निपटने के लिए लोगों को हर संभव मदद दे रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल भी लगातार पूर्वी दिल्ली के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायदा लेने खुद जा रहे हैं।  ऐसे में अब बड़ी खबर आ रही है, कि एक बार फिर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के समीप से होकर बहने वाली यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। वहीं दूसरी तरफ यमुना की सहायक नदी हिंडन भी अपना उग्र रूप दिखाने लगी है। बताया जा रहा यमुना की तरह ही हिंडन नदी के जलस्तर में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में गाजियाबाद और नोएडा के निचले इलाके बाढ़ की दिक्क्तों का सामना कर रहे हैं।  

हिंडन ने भी दिखाया अपना उग्र रूप 

बता दें कि हिंडन यमुना की सहायक नदी है। ऐसे में जब यमुना खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, तो स्वाभाविक सी बात है, उसका असर सहायक नदियों पर जरूर पड़ेगा। खबरों की मानें तो यमुना नदी समुद्र तल से 206.56 मीटर की स्तर पर बह रही है, जबकि देखा जाए तो यमुना नदी का अधिकतम जलस्तर  205.33 माना गया है। ऐसे में इससे ऊपर यमुना का होना खतरे का संकेत देता है।

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हिंडन के प्रकोप से गाजियाबाद और नोएडा सैकड़ों घर प्रशासन द्वारा खाली करवा लिए गए हैं। देखा जाए तो हिंडन का कहर खास करके नदी के आसपास रहने वाले लोगों पर बरपा है। ऐसे में बताया जा रहा है, नोएडा और गाजियाबाद के निचले इलाकों को पुलिस प्रशासन ने खाली करवा लिया है। 

यमुना और गंगा नदी ने उत्तर प्रदेश में मचाया कोहराम

देखा जाए तो भारत की प्रमुख नदियों में से एक गंगा और यमुना इस समय उत्तर प्रदेश के 13 जिलों पर बाढ़ की वजह से अपना कहर बरपा रही हैं। ऐसे में बताया जा रहा है, गंगा नदी के भी जलस्तर  में बढ़ोतरी देखी गई है। इस वजह से यूपी के 13 जिले बाढ़ का प्रकोप झेल रहे हैं। इनमे शामिल जिले बदायूं, बिजनौर, अलीगढ़, फर्रुखाबाद, गाजियाबाद, नोएडा, फिरोजाबाद, कासगंज, सहारनपुर, शामली, शाहजहांपुर इत्यादि शहर शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories