Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Lucknow News: UP के इन 7 शहरों के लिए खुशखबरी, नई टाउनशिप...

Lucknow News: UP के इन 7 शहरों के लिए खुशखबरी, नई टाउनशिप के लिए योगी सरकार ने मंजूर किए 1 हजार करोड़ रुपये

0
CM YOGI
CM YOGI

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के सात शहरों को योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण नए शहर प्रोत्साहन योजना के तहत इन शहरों में नई टाउनशिप के लिए 1000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

इन 7 शहरों में अलीगढ़, आगरा, गोरखपुर, झांसी, बुलंदशहर, चित्रकूट और बरेली का नाम शामिल है। CM योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार (1 अगस्त) को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर फैसला हुआ है। सरकार ने सात प्रमुख शहरों में आगामी टाउनशिप के लिए 1,000 करोड़ रुपये का कोष बनाने का निर्णय लिया है।

आवास विभाग उपलब्ध करवाएगा धन

टाउनशिप की योजना बनाने के लिए आवश्यक भूमि को एकत्रित करने के लिए आवास विभाग द्वारा विकास प्राधिकरणों को धन उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य सरकार ने स्थानीय आवास विकास प्राधिकरणों द्वारा समर्थित टाउनशिप शुरू करने की एक योजना की घोषणा की थी, जो शहर के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को गुणवत्तापूर्ण और वैध आवासीय इकाइयां प्रदान करेगी।

सरकार ने बनाया 1 हजार करोड़ रुपये का कोष

आवास विभाग के अपर मुख्य सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने मंगलवार को इस बात की घोषणा की। उन्होंने बताया कि इस धनराशि का उपयोग आगरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, बरेली, गोरखपुर, झांसी और चित्रकूट में टाउनशिप स्थापित करने के लिए किया जाएगा। विभाग सात शहरों में भूमि अधिग्रहण के लिए आवश्यक प्रारंभिक प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए कुल मिलाकर 1,000 करोड़ रुपये वितरित करने जा रहा है।

राज्य सरकार वहन करेगी आधी लागत

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण की आधी लागत वहन करेगी, जबकि शेष आधा विकास प्राधिकरणों को देना होगा। प्रारंभिक पूंजी को 20 वर्षों की अवधि में सरकार को वापस करना होगा और नाममात्र ब्याज दर ली जाएगी।

CM योगी ने विभाग से टाउनशिप परिसर के भीतर स्थानीय आबादी को सस्ती दरों पर सभी सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करने के लिए सात शहरों में सरकार समर्थित आवासीय योजनाएं प्रदान करने के लिए सक्रिय कदम उठाने को भी कहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version