Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेश'विकसित भारत' विजन को साकार करेंगे Jayant Chaudhary, केन्द्रीय मंत्री बनाए जाने...

‘विकसित भारत’ विजन को साकार करेंगे Jayant Chaudhary, केन्द्रीय मंत्री बनाए जाने के बाद किया बड़ा ऐलान; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Viral Video: अय्याशी! घर से गायब हुई महिला के साथ ‘दरोगा जी’ की अश्लील हरकत, बैड टच मामले में पुलिस का बड़ा बयान

Viral Video: सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर यूपी का 'कानपुर शहर' (Kanpur) सुर्खियों में है। दरअसल कानपुर शहर से जुड़ा 'बैड टच' का एक मामला तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक दरोगा की अय्याशी सामने आई है।

Viral Video: ‘You’re not fit to be a doctor..,’ चिकित्सक पर कुछ यूं भड़क उठे MP Rajeev Rai; वीडियो देख जान सकेंगे वजह

Viral Video: उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र (Ghosi Lok Sabha) और सांसद राजीव राय का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। इसका प्रमुख कारण है एक वायरल वीडियो जो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है।

Bahraich Violence: CM Yogi से मिलकर फूट-फूटकर रो पड़े Gopal Mishra के परिजन, जानें हिंसा प्रभावित इलाके की ताजा स्थिति

Bahraich Violence: भारत के पड़ोसी देश नेपाल से सीमा साझा करने वाले बहराइच जिले के लिए 13 अक्टूबर की शाम बेहद भयावह थी। दरअसल 13 अक्टूबर की शाम को बहराइच (Bahraich) के महराजगंज इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान विवाद हो गया जिसकी आग धीरे-धीरे पूरे शहर में फैल गई।

Jayant Chaudhary: भारत की राजनीति में उभरते सितारे व पश्चिमी यूपी के कद्दावर नेता जयंत चौधरी को भी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार में बतौर केन्द्रीय मंत्री शामिल किया गया है। एनडीए सरकार की गठन के बाद राष्ट्रीय लोक दल के चीफ जयंत चौधरी को केन्द्र में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बना कर कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्रालय का महकमा सौंपा गया।

जयंत चौधरी ने कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्रालय की जिम्मेदारी लेने के साथ ही बड़ी बात कह दी है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि “देश को विकसित भारत बनाने के विजन को साकार करने में इस मंत्रालय की बहुत बड़ी भूमिका रहेगी।” इसके अलावा उन्होंने ये भी ऐलान किया है कि “उनका लक्ष्य युवाओं को शुरुआती शिक्षा के साथ उद्यमिता से जोड़ने का रहेगा जिससे कि वे एक अच्छे नागरिक की भूमिका निभा सकें।”

केन्द्रीय मंत्री जयंत चौधरी का बड़ा बयान

मोदी 3.0 सरकार में बतौर साझेदार, राष्ट्रीय लोक दल के मुखिया जयंत चौधरी को भी शामिल होने का मौका मिला है। उन्हें कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्रालय के साथ राज्य शिक्षा मंत्रालय का महकमा सौंपा गया है।

जयंत चौधरी ने संबंधित मंत्रालय में अपना कार्यभार संभालने के साथ दावा किया है कि वे विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रयासरत रहेंगे और ज्यादा से ज्यादा योग्य युवाओं को प्रशिक्षण के माध्यम से उद्यम जगत से जोड़ेंगे।

कौशल व उद्यम जगत पर सरकार का जोर

भारत सरकार की ओर से नवंबर 2024 में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का गठन किया गया था। इस मंत्रालय का लक्ष्य देश के विभिन्न हिस्सों में युवाओं को उद्यम जगत से जोड़ना व उन्हें प्रशिक्षण के माध्यम से कुशल बनाना है जिससे कि वे राष्ट्र के विकास में अपना योगदान दे सकें और अपनी आजीविका के लिए आत्मनिर्भर बन सकें।

भारत सरकार भी कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय को लेकर बेहद सजग नजर आती है और शायद इसीलिए इस अहम विभाग की जिम्मेदारी जयंत चौधरी को सौंपी गई है जिससे कि विकसित भारत का सपना जल्द से जल्द साकार हो सके।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories