Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow News: गोमती नदी पर बनेगा पैदल यात्री पुल, LDA ने लेटेस्ट...

Lucknow News: गोमती नदी पर बनेगा पैदल यात्री पुल, LDA ने लेटेस्ट डिजाइन बनाने वाले आर्किटेक्ट्स को किया आमंत्रित, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Viral Video: अश्लीलता की हदें पार! लखनऊ में बीच सड़क कार का सनरूफ खोल रोमांस करने लगा कपल, यूजर्स बोले- आशिकी या बेहूदगी

Viral Video: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को अदब का शहर कहते हैं। कहा जाता है कि कि इस शहर के कोने-कोने में लोगों के अंदर तहजीब भरी है और यही वजह है कि लोग नवाबों के इस शहर की ओर तेजी से आकर्षित हो जाते हैं।

Viral Video: लखनऊ शर्मसार! अदब के शहर में हुड़दंगियों ने बीच सड़क महिला के साथ की बदसलूकी, वीडियो देख खौल उठेगा खून

Viral Video: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ आस-पास के जिलों में आज भारी बारिश दर्ज की गई जिसके कारण सड़क और अंडर पास सरोवर का रूप धारण किए नजर आए।

Viral Video: मूसलाधार बारिश के बाद सरोवर बना लखनऊ! विधानसभा से नगर निगम तक लबालब भरा पानी; देखें वीडियो

Viral Video: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ आस-पास के जिलों में आज भारी बारिश दर्ज की गई है। लखनऊ में हुई मूसलाधार बारिश के बाद स्थिति बेहद लचर नजर आई और विधानसभा भवन से लेकर नगर निगम के दफ्तर तक लबालब पानी भरा नजर आया।

UP News: NCR के तर्ज पर SCR का गठन, जानें कैसे योगी सरकार बदलेगी Lucknow, Raebareli समेत अन्य जिलों की तस्वीर?

UP News: देश की राजधानी दिल्ली के निकटवर्ती क्षेत्रों को नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) कहा जाता है। इसमें नोएडा, गुड़गांव व गाजियाबाद के विभिन्न हिस्सें आते हैं। NCR क्षेत्रों की चमक-धमक अन्य इलाकों से हट कर होती है और यहां की चका-चौंध लोगों को तेजी से अपनी ओर आकर्षित करती है।

Muharram 2024: मुहर्रम पर Lucknow के साथ केन्द्रीय राजधानी Delhi में भी ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान, यहां चेक करें नया रूट

Muharram 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में 17 जुलाई को इस्लामी त्योहार मुहर्रम मनाया जाएगा। इस दौरान इस्लाम में आस्था रखने वाले लोग मातमी जुलूस निकालेंगे और इस मुहर्रम मनाएंगे।

Lucknow News: यूपी के लोग आने वाले समय में गोमती नदी पर पैदल चल सकेंगे। इस परियोजना की सबसे खास बात यह कि यह पुल केवल पैदल यात्रियों के लिए ही होगी। यानि पुल पर सिर्फ पैदल चलने वाले ही यात्रा कर सकेंगे। बता दें कि यूपी का यह पहला ऐसा पुल बनने जा रहा है। इसकी जानकारी खुद LDA ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स के माध्यम से दी।

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने क्या कहा?

आपको बता दें कि एलडीए यानि लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि

“लखनऊ में गोमती नदी पर सिग्नेचर पैदल यात्री पुल बन रहा है। एलडीए ने पैदल यात्री पुल के लिए नवीन डिजाइन तैयार करने के लिए आर्किटेक्ट्स को आमंत्रित करते हुए एक राष्ट्रीय डिजाइन प्रतियोगिता शुरू की है। (Lucknow News) इस प्रतियोगिता के तहत जो आर्किटेक्ट्स पुल के सबसे नवीनतम डिजाइन का निर्माण करेगा उसे इनाम के साथ- साथ इसका कार्य भी दिया जाएगा। हालांकि इसे लेकर कुछ शर्तें भी दी गई है।

इंटरनेशल मानकों का पालन करना अनिवार्य

एलडीए के एक अधिकारी के अनुसार LDA ने एक राष्ट्रीय डिजाइन प्रतियोगिता के शुभारंभ की घोषणा की है। इसके तहत पंजीकृत वास्तुकारों और वास्तुशिल्प फर्मों से नवीन डिजाइन और विचारों को खोज करना है। हालांकि अधिकारी का यह भी कहना है कि इस पुल का डिजाइन और निर्माण इंटरनेशल मानकों के तहत किया जाएगा। जिसके जरिए लखनऊ की जनता को एक आरामदायक अनुभव महसूस होगा (Lucknow News)।

1तारीख है डिजाइन भेजने की अंतिम तारीख

LDA द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार डिजाइन भेजने की अंतिम तारीख1 नवंबर 2024 है। यानि जो कोई भी पैदल पुल के डिजाइन बनाता है तो वह 1 नवंबर या उससे पहले भेज सकता है। गौरतलब है कि पूरे उत्तर प्रदेश में यह पुल होने वाला है जो सिर्फ पैदल यात्रियों के लिए रहेगा। यानि इस पुल पर किसी भी प्रकार के वाहन नहीं चल सकेंगे।

Latest stories