Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Lucknow News: गोमती नदी पर बनेगा पैदल यात्री पुल, LDA ने लेटेस्ट...

Lucknow News: गोमती नदी पर बनेगा पैदल यात्री पुल, LDA ने लेटेस्ट डिजाइन बनाने वाले आर्किटेक्ट्स को किया आमंत्रित, जानें पूरी डिटेल

Lucknow News: यूपी के लोग आने वाले समय में गोमती नदी पर पैदल चल सकेंगे। सबसे खास बात यह कि यह पुल केवल पैदल यात्रियों के लिए ही होगी।

0
Lucknow News
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

Lucknow News: यूपी के लोग आने वाले समय में गोमती नदी पर पैदल चल सकेंगे। इस परियोजना की सबसे खास बात यह कि यह पुल केवल पैदल यात्रियों के लिए ही होगी। यानि पुल पर सिर्फ पैदल चलने वाले ही यात्रा कर सकेंगे। बता दें कि यूपी का यह पहला ऐसा पुल बनने जा रहा है। इसकी जानकारी खुद LDA ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स के माध्यम से दी।

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने क्या कहा?

आपको बता दें कि एलडीए यानि लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि

“लखनऊ में गोमती नदी पर सिग्नेचर पैदल यात्री पुल बन रहा है। एलडीए ने पैदल यात्री पुल के लिए नवीन डिजाइन तैयार करने के लिए आर्किटेक्ट्स को आमंत्रित करते हुए एक राष्ट्रीय डिजाइन प्रतियोगिता शुरू की है। (Lucknow News) इस प्रतियोगिता के तहत जो आर्किटेक्ट्स पुल के सबसे नवीनतम डिजाइन का निर्माण करेगा उसे इनाम के साथ- साथ इसका कार्य भी दिया जाएगा। हालांकि इसे लेकर कुछ शर्तें भी दी गई है।

इंटरनेशल मानकों का पालन करना अनिवार्य

एलडीए के एक अधिकारी के अनुसार LDA ने एक राष्ट्रीय डिजाइन प्रतियोगिता के शुभारंभ की घोषणा की है। इसके तहत पंजीकृत वास्तुकारों और वास्तुशिल्प फर्मों से नवीन डिजाइन और विचारों को खोज करना है। हालांकि अधिकारी का यह भी कहना है कि इस पुल का डिजाइन और निर्माण इंटरनेशल मानकों के तहत किया जाएगा। जिसके जरिए लखनऊ की जनता को एक आरामदायक अनुभव महसूस होगा (Lucknow News)।

1तारीख है डिजाइन भेजने की अंतिम तारीख

LDA द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार डिजाइन भेजने की अंतिम तारीख1 नवंबर 2024 है। यानि जो कोई भी पैदल पुल के डिजाइन बनाता है तो वह 1 नवंबर या उससे पहले भेज सकता है। गौरतलब है कि पूरे उत्तर प्रदेश में यह पुल होने वाला है जो सिर्फ पैदल यात्रियों के लिए रहेगा। यानि इस पुल पर किसी भी प्रकार के वाहन नहीं चल सकेंगे।

Exit mobile version