Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Lucknow News: लखनऊ में सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल के साथ योग रिट्रीट सेंटर...

Lucknow News: लखनऊ में सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल के साथ योग रिट्रीट सेंटर का होगा निर्माण, जानें क्या है LDA की खास योजना?

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ में विकास प्राधिकरण (LDA) की वेलनेस सिटी में सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल के साथ विश्व स्तरीय योग रिट्रीट सेंटर भी बनाये जाएंगे। राजधानी में मेडिकल कॉलेज व विश्वविद्यालय के लिए जमीन की कमी न पड़े, इसके लिए मोहान रोड योजना व वेलनेस सिटी में संस्थागत भूखण्डों का दायरा भी बढ़ाया जाएगा।

0
Lucknow News
फाइल फोटो- लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) की बैठक (प्रतीकात्मक)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की भव्यता और चका-चौंध आने वाले दिनों में और बढ़ने वाली है। राजधानी में विकास कार्यों का जिम्मा संभाल रही लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) की ओर से एक खास योजना बनाई जा रही है जिसके तहत विकास से जुड़े कई कार्य कराए जाएंगे।

लखनऊ (Lucknow News) विकास प्राधिकरण की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक LDA की वेलनेस सिटी में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के साथ ही विश्व स्तरीय योग रिट्रीट सेंटर भी बनाए जाएंगे। वहीं मेडिकल कॉलेज व विश्वविद्यालय आदि के लिए जमीन की कमी न पड़े, इसके लिए मोहान रोड योजना व वेलनेस सिटी में संस्थागत भूखण्डों का दायरा भी बढ़ाया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि LDA की इस खाय योजना से राजधानी लखनऊ की चका-चौंध आगामी दिनों में खूब बढ़ती हुई नजर आएगी।

LDA की खास पहल

लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से राजधानी से जुड़े कई विकास कार्यों की समीक्षा की गई है। LDA के पारिजात सभागार में नयी आवासीय योजनाओं के सम्बंध में हुई समीक्षा बैठक के दौरान अहम फैसले लिए गए हैं। इस बैठक में मौजूद अवनीश कुमार अवस्थी व LDA के अन्य शीर्ष अधिकारियों ने विकास कार्यों के लिए अपग्रेडेशन के कुछ सुझाव दिये हैं।

जानकारी के मुताबिक LDA लखनऊ से निकट सुल्तानपुर रोड पर वेलनेस सिटी एवं IT सिटी, मोहान रोड पर एजुकेशनल सिटी (मोहान रोड योजना) व IIM रोड पर प्रबंध नगर योजना का खाका तैयार कर रहा है। ऐसे में LDA की ओर से सप्ष्ट किया गया है कि सुल्तानपुर रोड पर बनने वाले वेलनेस सिटी में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के साथ विश्व स्तरीय योग रिट्रीट सेंटर भी बनाया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि इससे आने वाले समय में राजधानी की चका-चौंध और भी बढ़ेगी और लोगों के लिए अवसरों के नए द्वार खुलेंगे।

भू-अधिग्रहण के लिए तैयार LDA

लखनऊ में वेलनेस सिटी, एजुकेशनल सिटी, IT सिटी और प्रबंध नगर योजना के लिए ज्यादा मात्रा में भूमि की आवश्यकता होगी। ऐसे में LDA भू-अधिग्रहण के लिए भी लगभग तैयार है। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने स्पष्ट किया है कि LDA के इस खास योजना के लिए जमीन जुटाने व मुआवजे की दर निर्धारित करने सम्बंधी प्रस्ताव बोर्ड बैठक में पास हो गया है। इसके अंतर्गत किसानों से समझौते, भू-अधिग्रहण व लैंड पूलिंग के आधार पर जमीन जुटाने का काम किया जाएगा।

LDA का कहना है कि लखनऊ में वेलनेस सिटी बसाने के लिए सुल्तानपुर रोड पर लगभग 1474 एकड़ जमीन ली जाएगी। इसे मेडी सिटी की तरह विकसित किया जाएगा, जहां सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज, डायग्नोस्टिक सेंटर, विपासना केन्द्र व मेडिटेशन सेंटर आदि होंगे। वहीं प्यारेपुर व कलियाखेड़ा की 785.02 एकड़ अर्जित भूमि पर 1544 करोड़ रूपये की लागत से मोहान रोड योजना का विकास होगा। इसे चंडीगढ़ पंचकुला की तरह ग्रिड पैटर्न पर विकसित किया जाएगा।

LDA का दावा है कि इस खास योजना के तहत लखनऊ की चका-चौंध और भी बढ़ जाएगी। इसके अलावा निवेश का दायरा भी बढ़ सकेगा और फॉरेन यूनिवर्सिटीज भी राजधानी लखनऊ की ओर आकर्षित हो सकेंगे।

Exit mobile version