Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Noida News: रेल सुविधा से जुड़ेगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बुलंदशहर और पलवल...

Noida News: रेल सुविधा से जुड़ेगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बुलंदशहर और पलवल के बीच बिछेगी लाइन, सरकार ने तैयार किया प्रस्ताव

0
Noida News
Noida News

Noida News: उत्तर प्रदेश के नोएडा में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं। सरकार भी लगातार इसकी कनेक्टिविटी बढ़ाने पर काम कर रही है। राज्य सरकार चाहती है की इस एयरपोर्ट को उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट बनाया जाए। इसी को देखते हुए सरकार यहां विकास कार्यों को गति दे रही है।

हाल ही में यहां पर मेट्रो को विकसित करने पर चर्चा हो रही थी। लेकिन, अब खबर सामने आई है की सरकार नोएडा एयरपोर्ट को रेल लाइन से जोड़ने का प्लान बना रही है। इस संबंध में राज्य सरकार ने रेल मंत्रालय को एक प्रस्ताव भी भेजा है।

बुलंदशहर-पलवल के बीच बिछेगी लाइन

राज्य सरकार द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव में बुलंदशहर और पलवल का भी जिक्र है। दरअसल, सरकार ने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर और हरियाणा के पलवल के बीच लाइन बिछाने को लेकर प्रस्ताव तैयार किया है। इन दोनों स्टेशनों के बीच में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पड़ेगा, जिस वजह से यहां की कनेक्टिविटी और बढ़ जाएगी।

यमुना प्राधिकरण ने रेल मंत्रालय को लिखा पत्र

यमुना विकास प्राधिकरण ने इस संबंध में रेल मंत्रालय को पत्र लिखा है। अगर ये परियोजना सिरे चढ़ती है तो इससे कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी और उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा। फिलहाल, इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। रेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद इसमें जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी।

साल के अंत तक पूरा होगा निर्माण कार्य

बता दें कि यूपी के नोएडा में बन रहा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। सरकार जल्द से जल्द इसका निर्माण कार्य पूरा करना चाहती है, ताकि जल्द इसे फंक्शनल किया जा सके। इस एयरपोर्ट का निर्माण 1,334 हेक्टेयर भूमि पर किया जा रहा है। 2023 के अंत तक इसका निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है। जिसके बाद अगले 6 महीने तक यहां ट्रायल रन होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version