Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: Jewar एयरपोर्ट के जमीन अधिग्रहण में 9000 किसानों को आज...

Noida News: Jewar एयरपोर्ट के जमीन अधिग्रहण में 9000 किसानों को आज से मिलेगा मुआवजा, 3900 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए

Date:

Related stories

Noida News: भारत की राजधानी दिल्ली से सटे एनसीआर नोएडा (Noida) के क्षेत्र को लेकर सरकार प्रतिबद्ध नजर आती है। सरकार की कोशिश है कि कैसे भी करके इस क्षेत्र को आधुनिक से आधुनिक सेवाओं से जोड़ दिया जाए जिससे की यहां आने वाले लोगों और अन्य को किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो। इसी कड़ी में सरकार यहां भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बना रही है जिसे नोएडा (Noida) अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट या जेवर एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता है। इसको लेकर सरकार से लेकर अथॉरिटी तक के बड़े-बड़े दावे हैं।

खबर है कि इस संबंध में किसानों के जमीन अधिग्रहण के लिए सरकार ने 3900 करोड़ रुपये के मुआवजा वितरण की घोषणा की है। इसके तहत 9000 किसानों को आवश्यक प्रक्रिया को पूरा करन के बाद से मुआवजे का वितरण किया जा सकेगा।

आज से शुरू होगा मुआवजा वितरण

बता दें कि प्रशासन ने निर्णय लिया है कि आज यानी सोमवार से सभी 6 गांव दयानतपुर, वीरमपुर, कुरैब, रन्हेरा, मुढरह और करौली बांगर के 9000 किसानों को जमीन के बदले मुआवजा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके तहत 3900 करोड़ रुपये की धनराशि की स्वीकृति मिली है। बता दें कि किसानों के मुआवजा वितरण लिए 25 अधिकारी व कर्मचारियों की टीम को संबंधित ग्रामसभा में लगाया गया है। इसमें नायब तहसीलदार, तहसीलदार व 15 लेखपाल, 6 संग्रह अमीन, 2 राजस्व निरीक्षक जैसे अधिकारी और कर्मचारी तैनात रहेंगे। इनकी 6 टीमों को बनाकर प्रभावित गांवों में भेजा जाएगा जिससे की मुआवजे के वितरण की इस प्रणाली को और सुगम बनाया जा सके।

प्रशासन ने दी ये अहम जानकारी

बता दें कि प्रशासन ने इस विषय में महत्वपूर्ण जानकारी लोगों को दी है। खबरों की माने तो इस मुआवजे के लिए किसानों को सारे महत्वपूर्ण कागजात प्रशासन के समक्ष रखने होंगे। इसमें बैंक खाता,आधार कार्ड, हिस्सा प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, अदेयता प्रमाणपत्र, मालिकाना प्रमाणपत्र, भारमुक्त प्रमाणपत्र, सीसीफार्म, शपथ पत्र और बंधक पत्र जैसे महत्वपूर्ण कागजात हैं। इनके जमा करने के बाद प्रशासन इसे सत्यापित कर मुआवजे की राशि को किसान तक भेजने का काम करेगा।

2024 के अंत तक हो सकती है उड़ान

बता दें कि वर्ष 2024 के अंत तक नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान होने के कयास लगाए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी अपनी तैयारी में है और उसकी कोशिश है कि जल्द से जल्द इस एयरपोर्ट से उड़ान कराया जाए। इसके लिए यहां मुख्य रनवे, व्यावसायिक इमारतें और जेवर टर्मिनल का निर्माण जोरों पर है। इससे उम्मीद है इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जल्द ही उड़ान देखने को मिलेगा। वहीं इसको लेकर दावा है कि इसके कारण रोजगार से लेकर इंफ्रास्ट्रकचर तक के ढ़ेर सारे नए अवसर शुरू हो सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories