Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Noida News: नोएडा-ग्रेनो के इन प्रमुख सेक्टर में दुरुस्त होगी विद्युत व्यवस्था,...

Noida News: नोएडा-ग्रेनो के इन प्रमुख सेक्टर में दुरुस्त होगी विद्युत व्यवस्था, जानें क्या है प्राधिकरण की खास तैयारी?

Noida News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे से सटे 5 सेक्टरों में बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नोएडा प्राधिकरण खास तैयारी कर रहा है।

0
Noida News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Noida News: राजधानी दिल्ली से सीमा साझा करने वाले शहर, नोएडा में बिजली व्यवस्था को और दुरुस्त करने की तैयारी जारी है। ताजा जानकारी के अनुसार नोएडा विकास प्राधिकरण जल्द ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा (ग्रेनो) एक्सप्रेस वे से सटे कुछ प्रमुख सेक्टरों में बिजली सब स्टेशन स्थापित करने वाला है। इसको लेकर प्राधिकरण की ओर से सभी तरह की तैयारियां की जा रही हैं। दावा किया जा रहा है कि आगामी समय में नोएडा व ग्रेनो में बिजली व्यवस्था और दुरुस्त हो सकेगी और शहर की चका-चौंध भी बढ़ेगी।

नोएडा-ग्रेनो के इन सेक्टरों में दुरुस्त होगी विद्युत व्यवस्था

नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस के निकट बसे सेक्टर 155, 156 व 164 में बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने की तैयारी जारी है। प्राधिकरण की ओर से दी गई जानकारी के मुताबित इन तीनों सेक्टरों में बिजली सब स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। वहीं सेक्टर 151 व 162 में टेंडर की प्रक्रिया लगभग पुरी हो चुकी है और जल्द ही यहां भी बिजली सब स्टेशन का निर्माण शुरू हो सकेगा।

नोएडा प्राधिकरण की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इन बिजली सब स्टेशन की क्षमता 33-11 केवी होगी। दावा किया जा रहा है कि इन सब स्टेशन के निर्माण के बाद गांवों में स्थित पुराने बिजली सब स्टेशन पर भार कम हो सकेगा और विद्युत की पर्याप्त आपूर्ति की जा सकेगी।

करोड़ो की लागत से बनेगा सब-स्टेशन

नोएडा प्राधिकरण की मानें तो पांचों सेक्टर में बिजली सब-स्टेशन निर्माण के लिए लगभग 51 करोड़ रुपये खर्च हो सकते हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि सब-निर्माण का काम शुरू होने के साथ लगभग डेढ़ वर्ष में पूरा किया जा सकेगा। इसके अलावा ये भी दावा किया जा रहा है कि नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस से सटे पांचों सेक्टर 155, 156, 164, 151 व 162 में सब-स्टेशन का निर्माण होने के बाद लोगों को विद्युत कटौती से राहत मिलेगी और शहर का चका-चौंध बढ़ सकेगा।

Exit mobile version