Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Noida News: नोएडा में भीषण गर्मी का कहर! हीट वेव की चपेट...

Noida News: नोएडा में भीषण गर्मी का कहर! हीट वेव की चपेट में आकर बिमार पड़ रहे लोग; जानें कैसे करें अपना बचाव

Noida News: पश्चिमी यूपी के प्रमुख शहर नोएडा में भीषण गर्मी व हीट वेव की चपेट में आने के कारम भारी संख्या में लोग बिमार पड़ रहे हैं।

0
Noida News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Noida News: पश्चिम उत्तर प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक शहर नोएडा में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को तपती गर्मी के साथ हीट वेव का सामना भी करना पड़ रहा है। तपती गर्मी के कारण स्थिति ये है कि जिला अस्पताल पर मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

मौसम विभाग की मानें तो तपती गर्मी का ये क्रम आगामी 31 मई तक बरकरार रह सकता है। इस दौरान नोएडा में हीट वेव के साथ लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि हीट वेव से आप अपनी रक्षा कैसे कर सकते हैं।

कैसे करें बचाव?

गर्मी के इस मौसम में लोगों के समक्ष ढ़ेर सारी चुनौतियां हैं। ऐसे में हीट वेव के इस कहर के दौरान खुद को बचाने के लिए हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और संभव हो इलेक्ट्रोलाइट युक्त पानी का इस्तेमाल करें। अगर आपको धूप में बाहर निकलना है तो हल्के रंग के, ढीले और हवादार सूती कपड़े पहनने के साथ अपने सिर को कपड़े से ढ़का रखें। इसके अलावा हीट वेव आप पर हावी ना हो इसके लिए सुरक्षात्मक चश्मे, छाता, टोपी और पैरों में जूते का इस्तेमाल करें।

क्या है हीट वेव?

हीट वेव को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी होते हैं। जैसे कि हीट वेव क्या है और कैसे इसका पता लगाया जाता है। ऐसे में आइए हम आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करते हैं। दरअसल हीट वेव अत्यधिक गर्म मौसम की अवधि है जो आमतौर पर दो से अधिक दिनों तक रहती है। इस स्थिति में तापमान किसी दिए गए क्षेत्र के सामान्य औसत से अधिक हो जाता है।

हीट वेवको को आसान भाषा में समझें तो सामान्य से अधिक तापमान हीटवेव की स्थिति है। इस दौरान तापमान लगातार 2 दिनों तक सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस या सामान्य से 45 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाता है।

क्या मिलेगी हीट वेव से राहत?

पश्चिमी यूपी के नोएडा शहर में भीषण गर्मी व हीट वेव का ये क्रम आगामी तीन दिनों तक जारी रहने वाला है। मौसम विभाग की मानें तो नोएडा में 29 मई, 30 मई व 31 मई को भी लोगों को गर्मी के साथ हीट वेव का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में 1 जून के बाद ही लोगों को गर्मी व हीट वेव से हल्की राहत मिल सकती है।

Exit mobile version