Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Noida News: चुनावी घमासान के बाद नए नोएडा के मास्टर प्लान को...

Noida News: चुनावी घमासान के बाद नए नोएडा के मास्टर प्लान को मिल सकती है मंजूरी! जानें क्या है प्राधिकरण की तैयारी?

Noida News: पश्चिमी यूपी के गौतमबुद्ध नगर में स्थित दादरी और बुलंदशहर के गांवों की जमीन पर बनने वाले नए नोएडा के मास्टर प्लान को जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। नोएडा प्राधिकरण इस संबंध में चुनावी घमासान के बाद अपने प्रयास और तेज कर सकता है।

0
Noida News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Noida News: पश्चिमी यूपी के प्रमुख जिलों में से एक गौतमबुद्ध नगर को उसकी चाक-चौबंद के लिए जाना जाता है। गौतमबुद्ध नगर के अंतर्गत ही नोएडा शहर को लेकर भी खूब सुर्खियां बनती हैं। ये शहर आसमान छूती इमारतों व औद्योगिक प्रतिष्ठानों को लेकर यूपी के साथ देश के विभिन्न हिस्सों में मशहूर है।

नोएडा शहर के तर्ज पर ही गौतमबुद्ध नगर के दादरी और बुलंदशहर के गांवों की जमीन पर नए नोएडा को बनाने की योजना पर काम चल रहा है। नोएडा विकास प्राधिकरण की मानें तो लोक सभा चुनाव के बाद नए नोएडा (New Noida) के मास्टर प्लान को मंजूरी दिलाने के लिए प्राधिकरण अपने प्रयास तेज करेगा। दावा किया जा रहा है कि अगले 2 से 3 महीनों में नए नोएडा के मास्टर प्लान को मंजूरी मिल सकती है और चका-चौंध के साथ नए नोएडा (New Noida) को बसाने की कवायद शुरू हो सकती है।

न्यू नोएडा शहर को बसाने की तैयारी!

पश्चिमी यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले में न्यू नोएडा को बसाने की तैयारी जारी है। जानकारी के अनुसार नया नोएडा शहर लगभग 20 हजार हेक्टेयर की क्षेत्रफल में बसाया जा सकेगा जिसमें से 8811 हैक्टहैक्टेयर जमीन केवल औद्योगिक उद्देश्य, 3174 हैक्टेयर जमीन ग्रीन बेल्ट, 2477 हैक्टेयर जमीन आवासीय श्रेणी के लिए व 1682 हैक्टेयर जमीन स्कूल कॉलेज व दूसरी संस्थाओं के लिए आरंक्षित की जाएंगी। दावा किया जा रहा है कि नया नोएडा आने वाले समय में उद्योग के क्षेत्र में विकास की नई गाथा लिखेगा।

न्यू नोएडा के विकास की देख-रेख उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास अधिनियम 1976 के तहत की जाएगी।

क्या है प्राधिकरण की तैयारी?

नोएडा विकास प्राधिकरण न्यू नोएडा के मास्टर प्लान को मंजूरी दिलाने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसी क्रम में प्राधिकरण ने करीब 5 महीने पहले ही इस प्रोजेक्ट की मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेज दिया था। प्राधिकरण की ओर से इस मास्टर प्लान को मंजूरी दे दी गई है और जल्द ही इसे शासकीय मंजूरी दिलाने के लिए प्राधिकरण प्रयासरत है। दावा किया जा रहा है कि आगामी 2 से 3 महीनों में दादरी और बुलंदशहर के गांवों की जमीन पर बसाए जाने वाले शहर न्यू नोएडा के मास्टर प्लान को मंजूरी मिल सकती है।

Exit mobile version