Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशक्या 'INDIA Bloc' में आई दरार? UP उपचुनाव के लिए सपा ने...

क्या ‘INDIA Bloc’ में आई दरार? UP उपचुनाव के लिए सपा ने Congress को तवज्जो दिए बिना जारी कर दी उम्मीदवारों की सूची; पढ़ें रिपोर्ट

Date:

Related stories

Viral Video: ‘You’re not fit to be a doctor..,’ चिकित्सक पर कुछ यूं भड़क उठे MP Rajeev Rai; वीडियो देख जान सकेंगे वजह

Viral Video: उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र (Ghosi Lok Sabha) और सांसद राजीव राय का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। इसका प्रमुख कारण है एक वायरल वीडियो जो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है।

INDIA गठबंधन में दरार? Jammu Kashmir में Omar Abdullah के शपथ से पहले Congress का सरकार को बाहर से समर्थन का ऐलान, क्या होगा...

Omar Abdullah Oath Ceremony: जम्मू-कश्मीर के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है। दरअसल आज दशक भर बाद जम्मू-कश्मीर में चुनी हुई सरकार का शपथ ग्रहण हो रहा है और उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ (Omar Abdullah Oath Ceremony) ली है।

Bahraich Violence: CM Yogi से मिलकर फूट-फूटकर रो पड़े Gopal Mishra के परिजन, जानें हिंसा प्रभावित इलाके की ताजा स्थिति

Bahraich Violence: भारत के पड़ोसी देश नेपाल से सीमा साझा करने वाले बहराइच जिले के लिए 13 अक्टूबर की शाम बेहद भयावह थी। दरअसल 13 अक्टूबर की शाम को बहराइच (Bahraich) के महराजगंज इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान विवाद हो गया जिसकी आग धीरे-धीरे पूरे शहर में फैल गई।

Bahraich Viral Video: Ram Gopal Mishra को न्याय दिलाने की मांग, तनाव के बीच पिस्टल लिए नजर आए STF मुखिया, देखें वीडियो

Bahraich Viral Video: उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला सोशल मीडिया पर जमकर सुर्खियां बटोर रहा है। दरअसल बहराइच (Bahraich) में बीते शाम मूर्ति विसर्जन के दौरान दो वर्ग के बीच झड़प हो गई जिसके बाद धीके-धीरे शहर हिंसा की चपेट में आ गया।

Bahraich Violence: बहराइच में हिंसा के कारण युवक की मौत के बाद पसरा सन्नाटा; जानें सपा के साथ BJP नेताओं की प्रतिक्रिया

Bahraich Violence: उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियों में है। दरअसल बहराइच के महराजगंज बाजार में बीते दिन मूर्ति विसर्जन के दौरान भारी हिंसा हुई थी। इस हिंसा में गोलीबारी की खबरें भी सामने आईं

UP By-Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के परिणाम देश की राजनीति में एक नज़ीर के तौर पर पेश किए जा रहे हैं। इसे कांग्रेस के लिए बड़ा झटका तो वहीं BJP की सफल रणनीति का उदाहरण बताया जा रहा है। इन सबसे इतर चर्चा ‘INDIA Bloc’ की भी हो रही है जिसे बीजेपी को हराने के लिए बनाया गया था। हालाकि हरियाणा चुनाव परिणाम जारी होने के बाद अब ‘इंडिया ब्लॉक’ को बड़ा झटका लगता नजर आ रहा है।

उत्तर प्रदेश में विपक्ष की भूमिका निभा रही समाजवादी पार्टी (सपा) ने आज कांग्रेस को तवज्जो दिए बगैर ही विधानसभा उपचुनाव (UP By-Election 2024) के लिए 6 उम्मीदवारों (UP By-Election SP Candidate List) के नाम का ऐलान किया है। शेष बचे 4 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम को लेकर घमासान जारी है। दावा किया जा रहा है कि सपा के इस कदम से ‘INDIA Bloc’ में दरार पड़ने की संभावना है और आने वाले समय में इस गठबंधन के दल एक-दूसरे के खिलाफ खुलकर चुनाव लड़ते नजर आ सकते हैं।

UP By-Election 2024 के लिए ‘सपा’ उम्मीदवारों की सूची जारी

उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर आगामी दिनों में चुनाव होने हैं। इनमें से 9 सीटों के विधायक लोकसभा चुनाव के दौरान जीत कर सांसद बने हैं, जबकि सीसामऊ सीट सपा के इरफान सोलंकी को आपराधिक मामले में जेल की सजा होने के कारण रिक्त है। विधानसभा उपचुनाव (UP By-Election 2024) को लेकर सपा की रणनीति स्पष्ट नजर आ रही है। लोकसभा चुनाव 2024 में 37 सीट जीतकर रिकॉर्ड बना चुकी सपा अब विधानसभा उपचुनाव में भी बेहतर प्रदर्शन करने को आतुर है। इसी क्रम में सपा (SP) ने आज सधी चाल चलते हुए 6 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है।

सपा की ओर से जारी की गई सूची के अनुसार करहल विधानसभा सीट से तेज प्रताप सिंह यादव, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, सीसामऊ से नसीम सोलंकी, कटेहरी से शोभावती वर्मा, फूलपुर से मुफ्तफा सिद्दीकी और मझंवा से ज्योति बिंद सपा के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरेंगे। वहीं मीरापुर (मुजफ्फरनगर), कुंदरकी (मुरादाबाद), खैर (अलीगढ़) और गाजियाबाद सीट पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होना अभी बाकी है।

क्या ‘INDIA Bloc’ में आई दरार?

यूपी विधानसभा उपचुनाव (UP By-Election 2024) के लिए सपा ने 6 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। ऐसे में सवाल ये भी उठ रहे हैं कि क्या अखिलेश यादव की पार्टी के इस कदम से ‘INDIA Bloc’ में दरार आई है? दरअसल कांग्रेस और सपा, राष्ट्रीय स्तर पर ‘इंडिया गठबंधन’ का हिस्सा हैं। दोनों दलों ने साझा रूप से लोकसभा चुनाव में हिस्सा लिया था जिसका परिणाम दोनों के लिए बेहतर रहा था। सपा ने इस चुनाव नें 37 सीट तो वहीं कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत मिली थी।

हालाकि अब विधानसभा उपचुनाव के लिए दोनों दलों के बीच संतुलन थोड़ा बिगड़ता नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस 5 सीटों की डिमांड कर रही है। जबकि इसी बीच सपा ने 6 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया। ऐसे में अब स्पष्ट है कि कांग्रेस (Congress) को 4 या इससे कम सीटें ही मिलने वाली है या कांग्रेस सपा का साथ छोड़ सकती है। यही वजह है कि एक बार फिर इस चर्चा को बल मिल रहा है कि क्या आगामी दिनों में ‘इंडिया गठबंधन’ में दरार पड़ेगी या फिर स्थिति पर नियंत्रण पाया जा सकेगा?

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories