Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: यूपी सरकार ने पौधरोपण अभियान के तहत 36.16 करोड़ पौधे...

UP News: यूपी सरकार ने पौधरोपण अभियान के तहत 36.16 करोड़ पौधे लगाए, 65 जिलों में हासिल किया 100 प्रतिशत टारगेट

Date:

Related stories

Viral Video: अय्याशी! घर से गायब हुई महिला के साथ ‘दरोगा जी’ की अश्लील हरकत, बैड टच मामले में पुलिस का बड़ा बयान

Viral Video: सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर यूपी का 'कानपुर शहर' (Kanpur) सुर्खियों में है। दरअसल कानपुर शहर से जुड़ा 'बैड टच' का एक मामला तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक दरोगा की अय्याशी सामने आई है।

Viral Video: ‘You’re not fit to be a doctor..,’ चिकित्सक पर कुछ यूं भड़क उठे MP Rajeev Rai; वीडियो देख जान सकेंगे वजह

Viral Video: उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र (Ghosi Lok Sabha) और सांसद राजीव राय का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। इसका प्रमुख कारण है एक वायरल वीडियो जो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है।

Bahraich Violence: CM Yogi से मिलकर फूट-फूटकर रो पड़े Gopal Mishra के परिजन, जानें हिंसा प्रभावित इलाके की ताजा स्थिति

Bahraich Violence: भारत के पड़ोसी देश नेपाल से सीमा साझा करने वाले बहराइच जिले के लिए 13 अक्टूबर की शाम बेहद भयावह थी। दरअसल 13 अक्टूबर की शाम को बहराइच (Bahraich) के महराजगंज इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान विवाद हो गया जिसकी आग धीरे-धीरे पूरे शहर में फैल गई।

UP News: उत्तर प्रदेश में चलाए गए ‘पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ’ अभियान के तहत (UP Government Plantation Drive) सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है। सरकार का यह अभियान पूरी तरह से सफल रहा है।

इस अभियान के तहत सरकार ने अपने 35 करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य को हासिल कर लिया है। अभियान के तहत इस वर्ष कुल 36.16 करोड़ पौधे लगाए गए हैं। इतना ही नहीं राज्य के 65 जिलों का स्कोर 100 प्रतिशत रहा है।

65 जिलों में हासिल किया 100 प्रतिशत टारगेट

राज्य सरकार ने एक बयान जारी कर बताया है कि प्रदेश 65 जिलों ने 100 प्रतिशत वृक्षारोपण लक्ष्य हासिल किया है। जिनमें से 14 जिलों ने 101 प्रतिशत वृक्षारोपण हासिल करके लक्ष्य को पार कर लिया है। अभियान के तहत इस वर्ष राज्य में कुल 36.16 करोड़ पौधे रोपे गए।

इसमें वन विभाग ने 13.22 करोड़ पौधे लगाकर अग्रणी भूमिका निभाई, जबकि ग्रामीण विकास विभाग ने 75 जिलों में 13.13 करोड़ से अधिक पौधे लगाकर अभियान में अपना योगदान दिया। इसी तरह, कृषि, बागवानी, पंचायती राज और पर्यावरण विभाग ने भी लाखों पौधे रोपे। जबकि शिक्षा विभाग ने 50 लाख से अधिक पौधे लगाए।

फॉरेस्ट कवर बनाने पर सरकार को जोर

बता दें कि कि उत्तर प्रदेश में हरित आवरण (Forest Cover) बढ़ाने के उद्देशय CM Yogi Adityanath ने इस अभियान को शुरू किया था। सरकार ने 35 करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य रखा था, लेकिन अभियान के तहत इस वर्ष 36 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories