Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश UP News: यूपी सरकार ने पौधरोपण अभियान के तहत 36.16 करोड़ पौधे...

UP News: यूपी सरकार ने पौधरोपण अभियान के तहत 36.16 करोड़ पौधे लगाए, 65 जिलों में हासिल किया 100 प्रतिशत टारगेट

0
UP News
UP News

UP News: उत्तर प्रदेश में चलाए गए ‘पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ’ अभियान के तहत (UP Government Plantation Drive) सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है। सरकार का यह अभियान पूरी तरह से सफल रहा है।

इस अभियान के तहत सरकार ने अपने 35 करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य को हासिल कर लिया है। अभियान के तहत इस वर्ष कुल 36.16 करोड़ पौधे लगाए गए हैं। इतना ही नहीं राज्य के 65 जिलों का स्कोर 100 प्रतिशत रहा है।

65 जिलों में हासिल किया 100 प्रतिशत टारगेट

राज्य सरकार ने एक बयान जारी कर बताया है कि प्रदेश 65 जिलों ने 100 प्रतिशत वृक्षारोपण लक्ष्य हासिल किया है। जिनमें से 14 जिलों ने 101 प्रतिशत वृक्षारोपण हासिल करके लक्ष्य को पार कर लिया है। अभियान के तहत इस वर्ष राज्य में कुल 36.16 करोड़ पौधे रोपे गए।

इसमें वन विभाग ने 13.22 करोड़ पौधे लगाकर अग्रणी भूमिका निभाई, जबकि ग्रामीण विकास विभाग ने 75 जिलों में 13.13 करोड़ से अधिक पौधे लगाकर अभियान में अपना योगदान दिया। इसी तरह, कृषि, बागवानी, पंचायती राज और पर्यावरण विभाग ने भी लाखों पौधे रोपे। जबकि शिक्षा विभाग ने 50 लाख से अधिक पौधे लगाए।

फॉरेस्ट कवर बनाने पर सरकार को जोर

बता दें कि कि उत्तर प्रदेश में हरित आवरण (Forest Cover) बढ़ाने के उद्देशय CM Yogi Adityanath ने इस अभियान को शुरू किया था। सरकार ने 35 करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य रखा था, लेकिन अभियान के तहत इस वर्ष 36 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Exit mobile version