Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश UP News: बुंदेलखंड को ‘पावर हब’ बनाने की तैयारी में योगी सरकार!...

UP News: बुंदेलखंड को ‘पावर हब’ बनाने की तैयारी में योगी सरकार! रिकॉर्ड मात्रा में बिजली उत्पादन का लक्ष्य; जानें डिटेल

UP News: यूपी और बुंदेलखंड के विभिन्न हिस्सों में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार माताटीला, जामनी और अर्जुन सागर बांध पर सोलर पैनल लगाने की तैयारी में है। दावा किया जा रहा है कि 'योगी सरकार' की इस खास परियोजना से कुल 160 मेगावॉट बिजली का उत्पादन हो सकेगा।

0
UP News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

UP News: बुंदेलखंड का जिक्र होते ही एक ऐसे भौगोलिक क्षेत्र का दृश्य सामने आता है जहां शुष्क जलवायु और स्थायी जल प्रबंधन प्रथाओं की कमी से पानी की समस्या 12 महीने देखने को मिलती है। हालाकि यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही सरकार बुंदेलखंड को नया पहचान देने के लिए खूब प्रयासरत नजर आ रही है।

यूपी सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ‘योगी सरकार’ बुंदेलखंड को यूपी का नया ‘पावर हब’ बनाने जा रही है। इसके लिए यूपी (UP News) सरकार की ओर से बुंदेलखंड इलाके में स्थित माताटीला बांध, अर्जुन सागर डैम और जामनी बांध पर सोलर पैनल लगाने की तैयारी है। दावा किया जा रहा है कि यूपी सरकार की इस खास परियोजना से कुल 160 मेगावॉट बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा जिससे ना सिर्फ बुंदेलखंड में बिजली की कमी दूर होगी बल्कि यह भारत के सौर ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी अहम योगदान देगा।

बुंदेलखंड को ‘पावर हब’ बनाने की तैयारी

मध्य भारत के प्रमुख भौगोलिक-सांस्कृतिक क्षेत्रों में से एक बुंदेलखंड को ‘योगी सरकार’ नया पहचान देने जा रही है। जानकारी के मुताबिक बुंदेलखंड को यूपी का नया ‘पावर हब’ बनाया जाएगा और यहां रिकॉर्ड मात्रा में बिजली का उत्पादन कराने का लक्ष्य है। इस खास परियोजना के तहत योगी सरकार बुंदेलखंड में 3 बांधों पर सोलर पैनल लगाएगी। इसमें प्रमुख रूप से माताटीला, जामनी और अर्जुन सागर बांध के नाम शामिल हैं।

यूपी सरकार के आधिकारिक एक्स हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक बुंदेलखंड के माताटीला बांध पर 100 मेगावॉट का सोलर पैनल, अर्जुन सागर डैम पर 50 मेगावॉट का सोलर पैनल और जामनी बांध पर 10 मेगावॉट का सोलर पैनल लगाया जाएगा। योगी सरकार के इस खास प्रोजेक्ट से सौर ऊर्जा को भी बढ़ावा मिलेगा और इससे कुल 160 मेगावॉट बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा।

बिजली की समस्या का होगा समाधान

यूपी के बुंदेलखंड में माताटीला, जामनी और अर्जुन सागर बांध पर सोलर पैनल लगाने के साथ ही बुंदेलखंड में बिजली की समस्या का समाधान किया जा सकेगा। योगी सरकार के ऊर्जा विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इन तीनों प्रमुख बांधों पर सोलर पैनल लगाने के बाद कुल 160 मेगावॉट बिजली का उत्पादन हो सकेगा जिससे बुंदेलखंड में बिजली की समस्या का समाधान होगा और लोगों को भरपूर मात्रा में बिजली की सप्लाई दी जा सकेगी। इसके अलावा यह प्रोजेक्ट भारत के सौर ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकेगा।

Exit mobile version